खेलो इंडिया- कहां खेलो पहले मैदान तो बनाओ

खेलो इंडिया- कहां खेलो पहले मैदान तो बनाओ

Pradeep Sahu | Publish: Sep, 16 2018 09:00:00 AM (IST) Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

जिले के चारों विधानसभा क्षेत्र में बनना हैं मैदान, इंडोर और आउटडोर स्टेडियम के लिए जमीन की तलाश

इटारसी. शासन की खेलो इंडिया योजना के तहत अभी तक मैदान नहीं बन पाए हैं। पांच-पांच साल से काम चल रहा है वह भी पूरे नहीं हुए हैं। अभी जिले के तीन खिलाड़ी एशियन गेम्स में नाम रोशन कर चुके हैं ऐसे और भी खिलाड़ी हैं जो देश का नाम ऊंचा कर सकते हैं लेकिन अभी तो खिलाडिय़ों को खेलने के लिए मैदान ही नहीं है। चारों विधानसभा क्षेत्र में दो-दो मैदान बनना था लेकिन सिवनी मालवा के केसला जनपद के सहेली व सोहागपुर विधानसभा के अकोला गांव में मैदान का काम शुरू हुआ था जो अभी भी पूरा नहीं हुआ है।
खिलाडिय़ों को देना था सुविधा : खेलो इंडिया योजना के लिए केंद्र सरकार ने 140 करोड़ रुपए आवंटित किए थे। इसका लक्ष्य अगले पांच सालों में देश के सभी ब्लॉक में खेल भवन बनाने का था। योजना अंतर्गत प्रत्येक ब्लॉक मुख्यालय पर इंडोर और ग्रामीण क्षेत्र में आउटडोर स्टेडियम बनाना था। जमीन नहीं मिल पाने से योजना का काम पूरा नहीं हुआ। बाद में योजना के नाम परिवर्तन होने के साथ दूसरे बदलाव किए लेकिन काम मैदान का काम अभी कहीं भी पूरा नहीं हुआ है।
कहां कैसे हालात - सिवनी मालवा विधानसभा क्षेत्र में केसला ब्लॉक के सहेली गांव में आउटडोर स्टेडियम पांच साल से बन रहा है इसमें कुछ काम बाकी है। वहीं इसकी दीवार भी डैमेज होने लगी है जबकि अभी तो खिलाडिय़ों ने इसमें कदम भी नहीं रखा है। यहां इनडोर के लिए अभी जगह ही नहीं मिली है। सोहागपुर विधानसभा के ग्राम अकोला में आउटडोर स्टेडियम का काम पूरा नहीं हो पाया है और इंडोर के लिए मंडी के पास कोई जगह देखी है, लेकिन काम कुछ नहीं हुआ है। होशंगाबाद और पिपरिया में भी जगह है, लेकिन काम अभी तक शुरू नहीं हुआ है।

एक विधानसभा में होने हैं १.६० करोड़ के कार्य- स्टेडियम ६ से ७ एकड़ में स्टेडियम बनेगा। एक स्टेडियम की लागत ८० लाख रुपए आएगी। इंडोर और आउटडोर स्टेडियम निर्माण में १.६० करोड़ रुपए खर्च होने हैं। यह राशि खेल एवं युवक कल्याण विभाग और केंद्रीय विकास विभाग से दी जा रही है। स्टेडियमों का निर्माण आरईएस द्वारा कराया जा रहा है।

इनका कहना है...

खेलो इंडिया के माध्यम से योजना संचालित की जा रही है। योजना के तहत विधानसभा वार स्टेडियम बनना है। सिवनी मालवा के केसला और सोहागपुर के अकोला में काम चल रहा है। आरईएस काम पूरा करके खेल एवं युवक को सुपुर्द करेगी।
वाणी साहू, जिला खेल अधिकारी होशंगाबाद

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned