मां शारदा जयंती के लिए बांटे इको-फ्रेंडलीकार्ड

पीपल के पत्ते पर सादे कागज पर आमंत्रण चस्पा कर इसे पूजा की सुपारी के साथ कुसुम धागे में बांधा

 

By: Amit Billore

Published: 09 Dec 2017, 05:55 PM IST

सोहागपुर. स्वामी विवेकानंद की गुरु माता मां शारदा की जयंती शनिवार को स्वामी विवेकानंद भावधाारा समिति द्वारा मनाई गई। इसके पहले आयोजन के लिए समिति ने ईको फ्रेंडली आमंत्रण कार्ड छपवाए थे, जिनके माध्यम से शहरवासियों को आमंत्रण दिया गया। समिति द्वारा वितरित ईको-फ्रेंडली कार्ड नागरिकों में इन दिनों चर्चा का विषय बने हैं। इसमें पीपल के पत्ते पर सादे कागज पर आमंत्रण चस्पा है तथा इसे पूजा की सुपारी के साथ कुसुम धागे में बांधकर अतिथियों को वितरित किया जा रहा हैै।

इससे पहले दिया था रोटी से संदेश
उल्लेखनीय है कि इसी वर्ष फरवरी में समिति ने स्वामी विवेकानंद के गुरु रामकृष्ण परमहंस की जयंती मनाई थी। तब एक कागज पर रोटी की तस्वीर पर आमंत्रण कार्ड छपवाकर इसे पीपल के पत्ते पर चिपकाया गया था। तब भी कार्ड चर्चा का विषय बना था। उस कार्ड में रोटी के उपयोग को लेकर समिति सदस्यों ने जानकारी दी थी कार्ड पर देशभक्ति के वक्ततव्य लिखे हुए थे, तथा उल्लेख किया गया था कि 1857 की क्रांति के दौरान क्रांतिकारी अपना संदेश साथियों को रोटी के जरिए पहुंचाते थे। तथा विवेकानंद भावधारा समिति द्वारा भी इसी प्रकार का संंदेश रोटी के साथ दिया गया है।

 

समिति की ओर से प्रांजल तिवारी, जगदीश पटेल, कामेश साहू, रानू भावसार, नरेश रघुवंशी, सोमेश साहू आदि ने बताया कि जयंती पर्व पर तिथि पूजन व भंडारा आयोजन किया जा रहा है। आयोजन नौ दिसंबर शनिवार को सायं छह बजे से पुराने सरकारी अस्पताल में प्रारंभ होगा। इसमें नगर के गणमान्य नागरिक व स्वामी विवेकानंद की विचारधारा को मानने वाले पहुंचेंगे। उल्लेखनीय है कि आयोजन समिति द्वारा पुराने अस्पताल में ही निशुल्क रूप से गरीब वर्ग के बच्चों के लिए कोचिंग संचालित की जाती है, तथा समिति द्वारा उक्त कार्यक्रम के जरिए पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी नागरिकों को दिया गया है।

------------------------------------------------------

Sri Maa Sharda Devi Jayanti,Sri Maa Sharda Devi Jayanti hindi news,श्री माँ सारदा देवी जयंती celebrated

Amit Billore Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned