स्टांप ड्यूटी में छूट, 10 लाख की रजिस्ट्री में 5 हजार का फायदा

तीस जून तक उठा सकते हैं फायदा, एक लाख पर तीन हजार के लगाना होंगे स्टाम्प

होशंगाबाद. मध्यप्रदेश सरकार ने रजिस्ट्री कराने वालों के लिए स्टांप ड्यूटी में 0.5 फीसदी की छूट दी है। अब तक यह ड्यूटी तीन फीसदी के हिसाब से ली जाती थी। इसके बाद 10 लाख रुपए प्लाट या मकान की रजिस्ट्री कराने पर करीब पांच हजार रुपए तक का फायदा होगा। यह छूट 30 जून तक रहेगी। पंजीयन कार्यालय के अनुसार एक लाख रुपए कीमत की भूमि खरीद पर खरीददार को 3000 के स्टाम्प पंजीयन के लिए लगाने होते हैं। शासन के नए आदेश के बाद अब उसे ढाई हजार रुपए के स्टाम्प लगाने पड़ेगे।

पंजीयन की संख्या में आई कमी
लॉकडाउन में बंद जिला पंजीयक कार्यालय में तीन दिन पहले ही काम शुरू किया गया है। कोरोना संक्रमण के कारण जिले में होने वाली रजिस्ट्री की संख्या में गिरावट आई है जिससे राजस्व प्रभावित हुआ है। राजस्व में बढ़ोतरी हो इसीलिए शासन ने यह छूट दी है।

होशंगाबाद में दो सब-रजिस्ट्रार
होशंगाबाद में अभी दो उप-पंजियक हैं, जिनको कोरोना संक्रमण काल के दौरान सिर्फ 11 पंजीयन करने हैं। अभी लोग भी पंजीयक कार्यालय में कम पहुंच रहे हैं। होशंगाबाद में पिछले तीन दिनों में करीब 30 पहुंचे हैं। जिनको योजना का फायदा मिला है।

शनि मंदिर में आज नहीं होगा आयोजन

होशंगाबाद- शनिचरा स्थित शहर के प्राचीन शनि मंदिर में इस बार शनि अमावस्या पर विशेष आयोजन नहीं होगा। लॉक डाउन की वजह से मंदिर प्रबंधन ने पुजारियों की मौजूदगी में ही अनुष्ठान कराने का निर्णय लिया है। इस दिन बाहरी श्रद्धालुओं का प्रवेश नहीं होगा। समिति अध्यक्ष पं. गोपाल प्रसाद खड्डर ने श्रद्धालुओं ने लॉक डाउन का पालन कर अपने घरों में ही सूर्य पुत्र शनिदेव की आराधना करने की बात कही है। प्राचीन शनि मंदिर में शनि अमावस्या पर हर वर्ष बड़ा आयोजन होता था। इस आयोजन में शहर सहित आसपास के क्षेत्रों से भी श्रद्धालु शामिल होते थे। प्राचीन शनि मंदिर में शनि अमावस्या पर हर वर्ष बड़ा आयोजन होता था। इस आयोजन में शहर सहित आसपास के क्षेत्रों से भी श्रद्धालु शामिल होते थे।

Show More
बृजेश चौकसे Editorial Incharge
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned