संभाग की एकीकृत शालों को तीन माह में करने होंगे साढ़े तीन करोड़ खर्च

संभाग की एकीकृत शालाओं के लिए 3 करोड़ 58 लाख 65 हजार 625 रुपए जारी किए गए है।

होशंगाबाद। राज्य शिक्षा केन्द्र ने एकीकृत शालाओं के लिए दिसंबर में आकस्मिक राशि जारी कर दी है। बता दें कि पूरे संभाग की एकीकृत शालाओं के लिए 3 करोड़ 58 लाख 65 हजार 625 रुपए जारी किए गए है। राशि जारी होने से भले ही स्कूल प्रबंधनों को राहत मिली हो लेकिन इससे उनकी फजीहत भी बढ़ गई है।

पहली राशि खत्म होने में तीन माह बाकी
दरअसल शिक्षण सत्र 2019-20 के लिए उक्त राशि जारी की गई है। वहीं वित्तीय वर्ष खत्म होने में तीन महिने का समय है। यही कारण है कि स्कूल प्रबंधनों को तीन महिने में उक्त राशि जारी की गई है।

स्कूलों को इतनी मिली राशि
जिला- होशंगाबाद
स्कूल: 1651
आवंटित राशि
1 करोड़ 7 लाख 65 हजार 625

जिला- बैतूल
स्कूल: 2835
आवंटित राशि
1 करोड़ 92 लाख 56 हजार 250

जिला- हरदा
स्कूल: 821
आवंटित राशि
58 लाख 43 हजार 750

एक परिसर एक शाला के तहत हुई थी मर्ज शालाएं

लोक शिक्षण संचालनालय ने एक परिसर एक शाला के तहत स्कूलों को मर्ज किया था। इसके लिए ऐसे स्कूल परिसर जहां एक साथ प्राथमिक व माध्यमिक संस्थाएं संचालित होती थी उन्हें मिलाकर एक ही माध्यमिक शाला बना दी गई थी। स्कूल एक होने से प्रबंधन को मरम्मत सहित अन्य व्यवस्थाओं के लिए राशि की जरूरत थी। योजना की शुरूआत में कुछ राशि दी गई थी लेकिन सत्र शुरू होने के 08 महिने बाद यह राशि जारी की गई है।

आकस्मिक निधि
स्कूलों के लिए आकस्मिक निधि राज्य शिक्षा केन्द्र से एसएमसी के खाते में भेजी गई है। राशि का उपयोग स्कूल प्रबंधन हो अपनी जरूरत के हिसाब से करना होगा।
राजेश गुप्ता, एडीपीसी

poonam soni
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned