यह देशी और पारंपरिक खेल पहली बार राज्य स्तरीय स्पर्धा में हुआ शामिल

यह देशी और पारंपरिक खेल पहली बार राज्य स्तरीय स्पर्धा में हुआ शामिल
यह देशी और पारंपरिक खेल पहली बार राज्य स्तरीय स्पर्धा में हुआ शामिल

Manoj Awasthi | Updated: 09 Oct 2019, 11:33:56 AM (IST) Hoshangabad, Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

लगोरी सहित टेबल टेनिस और शतरंज की राज्यस्तरीय स्पर्धा 15 से

होशंगाबाद/यह है पिड्डू (लगोरी)। यह गांवों का पारंपरिक और देशी खेल हैं। जिसे पहली बार राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल किया गया है। पिड्डू के साथ टेबल टेनिस और शतरंज की तीन दिवसीय राज्य स्तरीय प्रतियोगिता होशंगाबाद में होगी। इसमें प्रदेशभर से करीब 850 से अधिक खिलाड़ी और स्टॉफ शामिल होंगे। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता 15 से 18 अक्टूबर तक एक ही कैंपस में होगी। प्रतियोगिताएं एनएमवी महाविद्यालय में होंगी। बाहर से आने वाले खिलाडिय़ों और स्टॉफ के लिए खाने-रुकने की व्यवस्था एक जगह रहेगी।

पहली बार पिड्डू राज्यस्तरीय के लिए
पिड्डू (लगोरी) कोच अश्विनी मालवीय ने बताया कि पहली बार लगोरी की राज्यस्तरीय के लिए शामिल किया गया। यह पारंपरिक खेल आज भी गांवों सहित छोटे शहरों में खेला जाता है। इसे सकोरिया, पिड्डू, पिट्टो भी कहते हैं। महाभारत काल में भगवान कृष्ण ने भी अपने सखाओं के साथ इसे खेला था। मध्यप्रदेश में यह स्कूल खेल कैलेंडर में भी शामिल है।
पिड्डू के नियम
टेनिस की हल्की गेंद से खेला जाने वाले इस खेल में 12 खिलाड़ी होते हैं जिसमें छह खेलते हैं और छह अतिरिक्त रहते हैं। प्रतियोगिता के दौरान खिलाड़ी बदले जा सकते हैं। खेल के दौरान कोई भी खिलाड़ी 3 सेकंड से अधिक बॉल को अपने पास नहीं रख सकता है।

स्पर्धा में प्रदेश के नौ संभाग होंगे शामिल
प्रतियोगिता में प्रदेश के नौ संभागों के आदिमजाति कल्याण विभाग और खेल एवं युवा कल्याण विभाग के विद्यार्थी, अधिकारी और शिक्षक शामिल होंगे। लगोरी में अंडर- 19 बालक-बालिका वर्ग, टेबल टेनिस में 14, 17 एवं अंडर- 19 बालक-बालिका वर्ग और शतरंज -14 वर्ष बालिका खिलाड़ी रहेंगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned