scriptStatus of unopposed election of five sarpanches in the district, appli | जनपद में पांच सरपंचों के निर्विरोध निर्वाचन की स्थिति, एक सरपंच पद पर नहीं आए आवेदन | Patrika News

जनपद में पांच सरपंचों के निर्विरोध निर्वाचन की स्थिति, एक सरपंच पद पर नहीं आए आवेदन

आज नाम निर्देशन वापसी दिवस, दोपहर तीन बजे के बाद स्पष्ट होगी मुकाबलों की स्थिति

होशंगाबाद

Published: December 23, 2021 12:49:18 pm

सोहागपुर। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए सोहागपुर जपं क्षेत्र में पांच सरपंचों के निर्विरोध निर्वाचन की स्थिति बनी है। जबकि एक सरपंच पद पर कोई भी आवेदन जमा नहीं हुआ है। गुरुवार को नाम निर्देशन पत्र वापसी का अंतिम दिन है तथा दोपहर तीन बजे के बाद जनपद क्षेत्र में पंच, सरपंच एवं जनपद पंचायत सदस्य के पदों पर मुकाबलों की वास्तविक स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। रिटर्निंग ऑफिसर व तहसीलदार पुष्पेंद्र निगम ने बताया कि जनपद क्षेत्र में ओबीसी आरक्षण को लेकर न्यायालय के निर्णय के बाद 45 सरपंच पदों पर निर्वाचन होना था। जिसमें से पांच सरपंच पदों के लिए एक-एक आवेदन ही आया है तथा एक सरपंच पद के लिए कोई भी आवेदन नहीं आया। वर्तमान में सरपंच के 39 पदों पर मुकाबले की स्थिति है। रिटर्निंग ऑफिसर निगम ने बताया कि ग्राम पंचायत माछा में सरपंच पद के लिए एक भी आवेदन नहीं आया है तथा इस पंचायत में सरपंच पद एसटी के लिए आरक्षित है। जनपद पंचायत सदस्य पद के लिए 16 पद थे, लेकिन अन्य पिछड़ा वर्ग आरक्षण को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा लिए गए निर्णय के तहत अब 12 जनपद पंचायत सदस्य के पदों पर निर्वाचन होना है। जिसमें से एक पद पर वार्ड पांच में शिवानी सूर्यभान पटेल का एक आवेदन आने से निर्विरोध निर्वाचन की स्थिति है। अत: अब जनपद पंचायत सदस्य के 11 पदों पर निर्वाचन होना है तथा नाम वापसी के पूर्व तक अभी इन 11 पदों के लिए 41 दावेदार मुकाबले में हैं।
इन पंचायतों में निर्विरोध निर्वाचन
रिटर्निंग ऑफिसर निगम ने बताया कि ग्राम पंचायत गुरारी में लीलाबाई रामबगस, पामली ग्राम पंचायत में बसंती बाई जगदीश, बारंगी ग्राम पंचायत में निशा राघवेंद्र पटेल, गलचा ग्राम पंचायत में चंदन सिंह रामप्रसाद एवं सांखला ग्राम पंचायत में कमलेश मोटा ठाकुर के एक-एक आवेदन ही आए हैं तथा इन ग्राम पंचायतों में निर्विरोध निर्वाचन की स्थिति बन गई है। मंगलवार को हुई संवीक्षा में शोभापुर ग्राम पंचायत से शैलेंद्र शाह का आवेदन अपराधिक प्रकरण में दोषमुक्त सिद्ध ना के चलते निरस्त किया गया है। व जमुनिया ग्राम पंचायत से ज्योति बाई का आवेदन आरक्षित वर्ग के अनुसार ना होने पर निरस्त किया गया है। आरओ पुष्पेंद्र निगम के अनुसार जमुनिया ग्राम पंचायत में सरपंच पद अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित है तथा ज्योति बाई के पति का वर्ग जरूर अनुसूचित जाति का है। लेकिन विवाह के पूर्व ज्योति बाई अनुसूचित जनजाति वर्ग से थी। अत: उनका आवेदन अनुसूचित जाति वर्ग में महिला पद के लिए स्वीकृत नहीं किया गया है।
बॉक्स
रिटर्निंग ऑफिसर और टीआई ने किया निरीक्षण
बनखेड़ी। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर स्ट्रांग रूम मतगणना स्थल एवं संवेदनशील अतिसंवेदनशील वाले मतदान केंद्र बाचावानी, चांदोन, उमरधा, टैगोर स्कूल सहित एआरओ सेंटर का मंगलवार को रिटर्निंग ऑफिसर तहसीलदार आलोक पारे, टीआई उमेश तिवारी, जनपद सीईओ पूजा गुप्ता द्वारा निरीक्षण कर तैयारियों के संबंध में मतदान केंद्रों का जायजा लिया गया। बनखेड़ी तहसील निर्वाचन शाखा प्रभारी उमाकांत मिश्रा ने बताया कि बनखेड़ी में अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र 18 और संवेदनशील मतदान केंद्र 30 एवं सामान्य मतदान केंद्र 104 सहित कुल 152 मतदान केंद्र है।
बॉक्स
आवेदनों की जांच प्रक्रिया संपन्न
सिवनीमालवा। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2021 नाम निर्देशन प्रक्रिया के तहत 9 सेक्टर से प्राप्त पंच सरपंच एवं जनपद सदस्य के आवेदनों की तहसील कार्यालय में जांच की गई। रिटर्निग अधिकारी प्रमेश जैन ने बताया कि पंच के पद हेतु 1108 आवेदन, सरपंच के पद हेतु 323 आवेदन, और जनपद सदस्य के पद हेतु 93 आवेदन की समीक्षा के उपरांत स्वीकृत किए गए है। नाम वापसी उपरांत निर्वाचन लडऩे वाले अभ्यार्थियों की सूची जारी की जाएगी तथा उन्हें प्रतीक चिन्ह का आवंटन भी किया जाएगा।
जनपद में पांच सरपंचों के निर्विरोध निर्वाचन की स्थिति, एक सरपंच पद पर नहीं आए आवेदन
जनपद में पांच सरपंचों के निर्विरोध निर्वाचन की स्थिति, एक सरपंच पद पर नहीं आए आवेदन

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.