scriptहाथी सिद्धनाथ ने किया चारा कटर पर हमला, जमीन पर पटकर दांत से किया हमला- देखें वीडियो | STR Elephant Siddhnath attacked the fodder cutter | Patrika News

हाथी सिद्धनाथ ने किया चारा कटर पर हमला, जमीन पर पटकर दांत से किया हमला- देखें वीडियो

locationहोशंगाबादPublished: Oct 09, 2019 07:57:15 pm

Submitted by:

poonam soni

गंभीर हालत में होशंगाबाद रैफर किया गया कर्मचारी, पहले भी दो महावत की मौत का सबब बन चुका है सिद्धनाथ

हाथी सिद्धनाथ ने किया चारा कटर पर हमला, जमीन पर पटकर दांत से किया हमला- देखें वीडियो

हाथी सिद्धनाथ ने किया चारा कटर पर हमला, जमीन पर पटकर दांत से किया हमला- देखें वीडियो

अमित बिल्लौरे/सोहागपुर/ सतपुड़ा टाईगर रिजर्व में बुधवार की सुबह रिजर्व क्षेत्र के सबसे बुजुर्ग नर हाथी सिद्धनाथ ने अपना क्रोध दिखाते हुए एक चारा कटर को जमीन पर पटका और उसके सीने के ऊपर कंधे के समीप बांयी ओर दांत से हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया है। यदि समय रहते मौके पर उपस्थित अन्य महावत व कर्मचारी दौड़कर सिद्धनाथ पर काबू पाने का प्रयास नहीं करते तो चारा कटर की मौत होना तय था।
एसटीआर की कामती रेंज में स्थित खरेर हाथी
कैंप में यह घटना बुधवार सुबह करीब साढ़े आठ बजे की बताई जा रही है। बताया जाता है कि छिंदवाड़ा जिले की तामिया तहसील के डोरियाखेड़ा ग्राम का निवासी लगभग 35 वर्षीय संजय कुमार आदिवासी एसटीआर के खरेर कैंप पर चारा कटर के रूप में कार्यरत है। बुधवार की सुबह जब संजय सिद्धनाथ के लिए भोजन की व्यवस्था करते हुए उसे नहलाने ले जा रहा था तो सिद्धनाथ ने उसे जमीन पर पटक दिया तथा कंधे पर बांयी ओर दांत से हमला किया। सिद्धनाथ का दांत संजय के बांए कंधे की ओर मांस में कुछ इंच धंस गया तो संजय चिल्लाया। आवाज सुनकर अन्य महावत, चारा कटर व कर्मचारियों ने तुरंत ही सिद्धनाथ पर काबू पाया। बताया जाता है कि चूंकि सिद्धनाथ का दूसरा दांत जमीन पर टकरा गया था, इसलिए संजय के कंधे पर सीने के बीच के क्षेत्र में धंसा दांत अधिक गहराई तक नहीं पहुंच पाया औैर संजय की चोट जानलेवा स्तर की गंभीर नहीं है। मामले मे ंएसटीआर असिस्टेंट डायरेक्टर आरएस भदौरिया ने चर्चा में बताया कि संजय ठीक है तथा उसका इलाज होशंगाबाद में किया जा रहा है।
पहले मार चुका दो महावत
पत्रिका ने एसटीआर सूत्रों से बात की तो बताया जाता है कि 2010 के पहले के सालों में सिद्धनाथ एक बार एक ही माह में दो महावतों को एसटीआर क्षेत्र में ही मौत के घाट उतार चुका है। यह घटना उस दौरान की बताई गई है, जब हाथी मद पर होते हैं तथा उनका व्यवहार बहुत ही उग्र हो जाता है। सूत्रों ने बताया कि सिद्धनाथ एसटीआर का सबसे बुजुर्ग नर हाथी है तथा वह टाईगर रेक्क्यू सहित गश्ती के दौरान एसटीआर के लिए बड़े काम का साबित हुआ है। जानकारी अनुसार संजय चारा कटर इसी सप्ताह चूरना कैंप से खरेर कैंप लाया गया था क्योंकि जल्द ही हाथी उत्सव मनाया जाना है तथा एक सप्ताह बाद एसटीआर में पर्यटन भी मानसून उपरांत प्रारंभ होने जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो