scriptStrict action should be taken on delay in construction works | निर्माण कार्यों में लेटलतीफी करने वाले ठेकेदारों पर सख्त कार्रवाई हो: कलेक्टर | Patrika News

निर्माण कार्यों में लेटलतीफी करने वाले ठेकेदारों पर सख्त कार्रवाई हो: कलेक्टर

-निकायों के निर्माण कार्यों व योजनाओं की कलेक्टर ने की समीक्षा

होशंगाबाद

Updated: December 24, 2021 12:37:01 pm

होशंगाबाद. जिले के समस्त नगरीय निकायों में संचालित योजनाओं एवं निर्माण कार्यों की गुरुवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय में कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने समीक्षा की। कलेक्टर ने सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे विभिन्न योजनाओं के तहत संचालित निर्माण कार्यों को समय सीमा में पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। निर्माण कार्य पूर्ण करने में अनावश्यक लेट लतीफी करने वाले ठेकेदारों के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि सभी निकायों में हितग्राही मूलक योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करें ताकि पात्र हितग्राहियों को समय पर लाभ मिल सके। कलेक्टर ने कहा कि सभी नगर पालिकाओं में साफ सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाए। स्वच्छता वाहन के माध्यम से घर-घर कचरा कलेक्शन की कार्रवाई सुचारू रूप से जारी रहे। उन्होंने सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को साफ-सफाई कार्यों की प्रभावी मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। संपत्ति कर वसूली की प्रगति की समीक्षा की। पीएम निधि योजना के तहत पात्र हितग्राहियों के प्रकरण शीघ्र स्वीकृत एवं वितरण कराने के निर्देश अभी सीएमओ को दिए। कलेक्टर ने बैठक में सोहागपुर और बनखेड़ी में जल आवर्धन योजना के कार्यों की भी समीक्षा कर कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। बैठक में डिप्टी कलेक्टर मोहिनी शर्मा सहित सभी मुख्य नगरपालिका अधिकारी उपस्थित रहे।

खनिज अमले ने रेत से भरी तीन ट्रेक्टर-ट्राली जब्त की
निर्माण कार्यों में लेटलतीफी करने वाले ठेकेदारों पर सख्त कार्रवाई हो: कलेक्टर
निर्माण कार्यों में लेटलतीफी करने वाले ठेकेदारों पर सख्त कार्रवाई हो: कलेक्टर
होशंगाबाद. जिला खनिज विभाग के अमले ने होशंगाबाद सहित पिपरिया के खापरखेडा में कोरनी नदी से तीन ट्रेक्टर-ट्राली अवैध उत्खनन-परिवहन करते जब्त की। जिला खनिज अधिकारी शंशाक शुक्ला ने बताया कि टीम ने होशंगाबाद शहर एक ट्रैक्टर ट्रॉली सोनालिका बिना नंबर रेत का अवैध परिवहन करते हुए तथा तहसील पिपरिया ग्राम खापरखेड़ा मे कोरनी नदी से दो ट्रैक्टर ट्रॉली अवैध उत्खनन करते हुए जप्त कर थाना परिसर मे अभिरक्षा में खड़ा कराया है। सभी वाहनों में मध्यप्रदेश रेत खनिज नियम 2019 के तहत कार्यवाही की गई है।

आबकारी अमले ने जब्त की अवैध शराब
होशंगाबाद. जिले में अवैध शराब के विरुद्ध चलाएं जा रहे अभियान के तहत गुरुवार को आबकारी अमले ने सिवनी मालवा क्षेत्र में ग्राम गंजालढाना अमलाडा थवारघाट क्षेत्र में कार्रवाई कर कुल 20 लीटर हाथ भट्टी कच्ची मदिरा एवं कुल 1800 किलोग्राम महुआ लाहन बरामद किया। साथ ही बरामद महुआ लहान की सेंपलिंग कर मौके पर नष्ट किया गया। आबकारी एक्ट के तहत कुल चार प्रकरण कायम किए गए। जब्त अवैध शराब एवं महुआ लाहन वाहन की अनुमानित कीमत 1 लाख 47 हजार रुपए आंकी गई है। कार्रवाई दल में जिला जिला उडनदस्ता प्रभारी एनपी सिंह, उपनिरीक्षक हेमंत चौकसे, मुख्य आरक्षक आरएन शर्मा, सेवा राम रघुवंशी , आरक्षक गोपाल सिंह सैनिक देवी सिंह शामिल रहे।

पंचायत चुनाव के उम्मीदवारों की सूची जारी
होशंगाबाद. जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी गई है। इसके साथ ही नाम वापस लेने वालों की सूची भी शामिल है। जिले के केसला विकासखंड के जनपद पंचायत सदस्य, पंच-सरपंच पद सहित सोहागपुर के उम्मीदवार घोषित किए गए हैं। जिला पंचायत होशंगाबाद के निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक एक चार उम्मीदवारों के नाम व उन्हें चुनाव चिन्ह भी आवंटित किया गया है।


मतदाताओं की पहचान के लिये 22 दस्तावेज मान्य
होशंगाबाद. त्रि-स्तरीय पंचायतों के निर्वाचन में मतदाताओं की पहचान स्थापित करने 22 दस्तावेजों को चुनाव आयोग ने मान्य किया है। मतदाताओं को मतदान केन्द्र पर इन 22 दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज पीठासीन अधिकारी अथवा उसके द्वारा प्राधिकृत अधिकारी को पहचान स्थापित करने के लिये प्रस्तुत करना होगा। इन 22 दस्तावेजों के अतिरिक्त पीठासीन अधिकारी कोई अन्य अभिलेख भी स्वीकर कर सकेगा, जिससे मतदाता की पहचान के संबंध में संतुष्ट हो सके। आयोग के मुताबिक मान्य दस्तावेजों में से परिवार के मुखिया के पास उपलब्ध दस्तावेज से परिवार के दूसरे सदस्यों की पहचान की अनुमति दी जा सकेगी। परिवार के दूसरे सदस्य के नाम के कोई दस्तावेज का उपयोग परिवार के अन्य सदस्यों की पहचान के लिये भी किया जा सकेगा। बशर्तें ऐसे दस्तावेज के आधार पर दूसरे सदस्यों की पहचान की जा सकती हो। कोई मतदाता दस्तावेज प्रस्तुत करने में असफल रहता है तो पीठासीन अधिकारी स्थानीय कोटवार, पटवारी, शिक्षक, ग्राम पटैल, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी सहायिका आदि अथवा किसी प्रतिष्ठित स्थानीय निवासी से उसकी पहचान स्थापित कराने के उपरांत उसे मतपत्र प्रदान कर सकेगा।
.....
ये रहेंगे मान्य दस्तावेज
मतदाता पहचान पत्र, भू-अधिकार एवं ऋण पुस्तिका, पीला राशन कार्ड, नीला राशन कार्ड, राशन कार्ड, बैंक अथवा किसान या डाकघर की पासबुक, शस्त्र लायसेंस, संपत्ति दस्तावेज जैसे पट्टा या रजिस्ट्रीकृत अभिलेख आदि, विकलांग प्रमाण-पत्र, निराश्रित प्रमाण पत्र, तेंदुपत्ता संग्राहक पहचान पत्र, सहकारी समिति का अंश प्रमाण पत्र, किसान क्रेडिट कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लायसेंस, पेन कार्ड, राज्य अथवा केन्द्र सरकार या सार्वजनिक उपक्रम या स्थानीय निकाय अथवा निजी औद्योगिक घरानों द्वारा कर्मचारियों को जारी सेवा पहचान पत्र, छात्र पहचान पत्र, सक्षम प्राधिकारियों द्वारा जारी अजा अथवा अजजा या अन्य पिछड़ा वर्ग एवं अधिवासी प्रमाण पत्र, पेंशन दस्तावेज जैसे कि भूतपूर्व सैनिक पेंशन बुक या पेंशन अदायगी आदेश अथवा भूतपूर्व सैनिक विधवा या आश्रित प्रमाण पत्र, रेल्वे पहचान पत्र तथा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पहचान पत्र शामिल है।
..............
पांच माह से फरार बलात्कार का आरोपी गिरफ्तार, जेल भेजा
होशंगाबाद. पांच से फरार चल रहे बलात्कार के आरोपी इटारसी निवासी अक्षत जायसवाल को जिला महिला थाना पुलिस की टीम ने इटारसी बस स्टैंड से गिरफ्तार किया है। मेडिकल परीक्षण के बाद उसे कोर्ट में पेश किया गया। जहां से उसे जेल भेज दिया गया है। बता दें कि महिला थाना में एक कॉलेज की छात्रा ने उक्त आरोपी के खिलाफ प्रेम जाल में फंसाकर और शादी का झांसा देकर कोल्डड्रिंक्स में नशीली दवा पिलाकर बलात्कार करने की रिपोर्ट बीते जुलाई 2021 में दर्ज कराई थी। पीडि़ता के मुताबिक घटना 16 फरवरी 2021 की इटारसी-होशंगाबाद रोड किनारे द पार्क रिसोर्ट की थी। आरोपी ने उक्त युवती के फोटो-वीडियो भी बना लिए थे। आरोपी युवती को भोपाल में भी किराए का मकान लेकर लिव इन में चार माह तक शारीरिक शोषण करता रहा। प्रकरण दर्ज होने के बाद से ही आरोपी फरार हो गया था। तमाम कोशिशों के बाद भी इटारसी, भोपाल सहित अन्य ठिकानों पर महिला थाना टीमों ने दबिश दी थी, लेकिन वह पुलिस के हत्थे नहीं चढ़ रहा था। पुलिस को पांच माह बाद सफलता मिल गई। महिला थाना प्रभारी सुरेखा निमोदा ने बताया कि आरोपी अक्षत जायसवाल को मुखबिर की सूचना पर इटारसी से पकड़कर थाने लाया गया। आरोपी को कोर्ट पेश किया गया। बता दें कि आरोपी पर 5 हजार रुपए का इनाम भी घोषित किया गया था। थाना प्रभारी ने बताया कि फरारी के दौरान आरोपी इंदौर-भोपाल आदि स्थानों पर घूमता रहा।
.......
पंचायत चुनाव के उम्मीदवारों की सूची जारी
होशंगाबाद. जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी गई है। इसके साथ ही नाम वापस लेने वालों की सूची भी शामिल है। जिले के केसला विकासखंड के जनपद पंचायत सदस्य, पंच-सरपंच पद सहित सोहागपुर के उम्मीदवार घोषित किए गए हैं। जिला पंचायत होशंगाबाद के निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक एक चार उम्मीदवारों के नाम व उन्हें चुनाव चिन्ह भी आवंटित किया गया है।
.............

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona Update in Delhi: दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेSSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाHowrah Superfast- हावड़ा सुपरफास्ट से यात्रा करने वाले यात्रियों को परिवर्तित मार्ग से करना पड़ेगा सफर, इन स्टेशनों पर नहीं जाएगी ट्रेनपूर्व केंद्रीय मंत्री की भाजपा में वापसी की चर्चाएं, सोशल मीडिया पर फोटो से गरमाई सियासतTrain Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.