100 की जगह छात्रों को मिला 80 नंबर का पेपर, जानें क्यों

राजनीति शास्त्र के पेपर का मामला, बाद में कराया संशोधन

By: sandeep nayak

Updated: 23 Jan 2020, 02:39 PM IST

बैतूल/आमतौर पर 9वीं और 11वीं में राजनीति के प्रश्नपत्र 100 नंबर के होते हैं। लेकिन बैतूल जिले में एक छात्रों के सामने जब इस विषय का पेपर आया तो एक बार तो इसे देखकर उन्हे हैरानी हुई। दरअसल यह पेपर 100 नंबर की जगह 80 नंबरों का था। बाद में इसकी सूचना पर्यक्षक को दी गई। दरअसल इन दिनों
लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा कक्षा 9वीं और 11वीं की प्री-बोर्ड की तर्ज पर परीक्षाएं आयोजित हो रही है। जिसमें बुधवार को कक्षा 11वीं का राजनीति का प्रश्र पत्र था। इसमें पूर्णाक गलत अंकित कर दिया गया था। छात्रों को जब पता चला की राजनीति शास्त्र का पेपर 100 अंक के बजाए 80 अंक का ही आ गया है। छात्रों की आपत्ति के बाद में अधिकारियों को जानकारी दी गई, फिर लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा भूल सुधार करते हुए गलती में सुधार किया गया। उल्लेखनीय है कि प्री बोर्ड परीक्षा के लिए लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा स्कूलों को विमर्श पोर्टल पर ऑनलाइन प्रश्न पत्र उपलब्ध कराए गए है। जिसमें कक्षा 11 के राजनीति विज्ञान के प्रश्र पत्र में 100 अंक के बजाए 80 अंक ही अंकित थे। अधिकारियों द्वारा पूर्णाक में सुधार के निर्देश दिए गए जिसके बाद में स्कूल प्रशासन की ओर से अंकों में सुधार किया गया।

9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा 12 फरवरी से
होशंगाबाद. स्कूल शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक सत्र 2019-20 की 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा की समय-सारिणी घोषित कर दी गई है। दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं 12 फरवरी से शुरू होंगी। लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) की ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं। 9 वीं की परीक्षा 12 से 28 फरवरी और 11वीं की 12 से 29 फरवरी तक चलेंगी। दोनों परीक्षाओं का समय सुबह 8.30 से 11.30 बजे तक रहेगा। 9वीं का पहला प्रश्न पत्र सामाजिक विज्ञान का होगा। वहीं 11 वीं में इतिहास, भौतिकी शास्त्र, व्यवसायिक अध्ययन, कृषि उपयोगी विज्ञान एवं गणित के मूल तत्व, डाइंग पेंटिंग, गृह प्रबंध पोषष एवं वस्त्र विज्ञान के प्रथम प्रश्न पत्र की परीक्षा होगी। दोनों कक्षाओं के प्रश्नपत्र मप्र राज्य मुक्त विद्यालय परिषद की ओर से जिला शिक्षा अधिकारियों को उपलब्ध कराई जाएंगे।

sandeep nayak Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned