script

Video: कांग्रेस के एक बड़े नेता की प्रताडऩा से तंग आकर गार्डन संचालक ने दी जान, पढ़े पूरी खबर

locationहोशंगाबादPublished: Jun 02, 2019 02:18:40 pm

Submitted by:

devendra awadhiya

सुसाइड नोट में लिखी प्रताड़ना की दास्तान, मिल रहीं थीं धमकियां

Congress leader's

photo

होशंगाबाद। भोपाल में छात्र राजनीति से कांग्रेस के ऊंचे ओहदे पर पहुंचे एक नेता की प्रताडऩा से तंग आकर एक गार्डन संचालक ने आत्महत्या कर ली। उसने सुसाइड नोट में अपनी प्रताडऩा की दास्तां लिखी है। उसके घर वालों ने इंसाफ के लिए सड़क पर शव रखकर चक्काजाम किया। तब कहीं जाकर 15 घंटे बाद पुलिस ने कांग्रेस नेता सहित पांच लोगों पर अपराध दर्ज किया। यह सभी प्रतिष्ठित व्यवसायी और रसूखदार लोग हैं जो उसे प्रताडि़त कर रहे थे।
क्या है मामला
शनिवार शाम को भोपाल रोड स्थित श्रीकुंज मैरिज गार्डन संचालक राजेंद्र सराठे ने गार्डन स्थित अपने दफ्तर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। उसके पास से पुलिस को सुसाइड नोट और दस्तावेज बरामद किए हैं। जिसमें उसने मरने का कारण लिखा है। आत्महत्या से पहले उसके पास लगातार धमकी भरे फोन आ रहे थे। जिससे वह परेशान था। पुलिस ने शव बरामद कर कमरे को सील कर दिया था। सुसाइड नोट को आला अफसरों के इशारे पर पुलिस छिपाती रही। उसमें दर्ज नाम उजागर करने से रविवार सुबह तक बचती नजर आई। इससे नाराज परिजनों ने शव मिलने के बाद लाश सतरस्ता पर रखकर उग्र प्रदर्शन और चक्काजाम किया। वे सुसाइड नोट की कापी और उसमें मौजूद लोगों के नाम उजागर कर उन पर केस दर्ज करने की मांग कर रहे थे। एसडीओपी मौके पर पहुंचे नाम उजागर कर एफआईआर का भरोसा दिया तब जाम समाप्त कर अंतिम संस्कार किया गया। एसडीओपी ने अपने सामने एफआईआर दर्ज कराकर मीडिया को जानकारी दी।
कौन है कांग्रेस नेता
पुलिस ने कांग्रेस नेता सहित पांच लोगों के खिलाफ आत्महत्या के लिए उत्प्रेरित करने का मामला दर्ज किया है। आरोपियों में सबसे बड़ा नाम प्रदेश कांग्रेस सचिव विकल्प डेरिया का है। डेरिया छात्र राजनीति से कांग्रेस में हैं। उन्हें विधानसभा और लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां सौंपी थी। उनकी कांग्रेस में ऊपर तक पहुंच है। उनके साथ होशंगाबाद के व्यवसायी मुकेश अग्निहोत्री, कीर्ति मिश्रा, राजीव दुबे, दीपक परसाई को भी आरोपी बनाया गया है। एसडीओपी मोहन सारवान ने बताया कि मृृतक के परिजन राहुल, जितेंद्र और अंकित सराठे की बयान लिपिबद्ध करने व सुसाइड नोट व शार्ट पीएम के आधार पर उक्त पांचों आरोपियों के खिलाफ आत्महत्या के लिए प्रेरित करने का प्रकरण दर्ज कर विवेचना की जा रही है।
क्यों कर रहे थे प्रताडि़त
कांग्रेस नेता और अन्य आरोपी सूदखोरी का काम करते हैं। इनसे सराठे का करीब सवा करोड़ का लेनदेन था। भारी भरकम ब्याज के साथ मूलधन लौटाने के लिए उसे लगातार प्रताडि़त किया जा रहा था। इस कारण तंग आकर उसने सुसाइड कर लिया। उसके सुसाइड नोट के साथ करीब सवा करोड़ के लेनदेन का हिसाब भी पुलिस ने जब्त किया है। मृतक राजेंद्र सराठे का आरोपी सूदखोरों से करीब सवा करोड़ का लेनदेन था। सूदखोर तीन से चार गुना ब्याज वसूलने के लिए लगातार मानसिक रूप से प्रताडि़त कर रहे थे। पुलिस सुसाइड नोट में लिखी गई बातें, मृतक के गार्डन स्थित ऑफिस रूम, जो नामजद आरोपी हैं उनकी कुंडली खंगालने में जुट गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो