scriptMalmas 2019: सूर्य बारह राशियों में भ्रमण करते हुए कल रात्रि 11.30 बजे धनु राशि में प्रवेश करेगें | surya 12 rashiyon me bhraman karte hue kal karenge dhanu me pravesh | Patrika News

Malmas 2019: सूर्य बारह राशियों में भ्रमण करते हुए कल रात्रि 11.30 बजे धनु राशि में प्रवेश करेगें

locationहोशंगाबादPublished: Dec 15, 2019 07:32:55 pm

Submitted by:

poonam soni

14 जनवरी को रात 2.06 बजे तक रहेगा मलमास, 15 जनवरी को शुरू होंगे शुभ कार्य

Malmas

Malmas

होशंगाबाद। मलमास 16 दिसंबर से शुरू हो रहे हैं। इसकी समाप्ति 15 जनवरी मकर सकं्राति के दिन 2020 को होगी। आचार्य सोमेश परसाई के अनुसार इन दिनों में किसी भी प्रकार के शुभ कार्य नहीं किए जाएगें। वहीं एक माह यानि 15 जनवरी के बाद से शुभ कार्य प्रारंभ होंगे। इस दिनों में मलमास की अबधि के दौरान विवाह, यज्ञोपवीत संस्कार, वास्तु पूजन, नीवं पूजन, ग्रृह प्रवेश, नए व्यापार के मुहुर्त आदि कई तरह के शुभ कार्य वर्जित है। वहीं नामकरण संस्कर एवं नक्षत्र शांति पूजा कर सकेंगे। 16 दिसंबर को ग्रह के राजा सूर्य बारह राशियों में भ्रमण कर दोपहर 2.42 बजे धनु राशि में प्रवेश करेंगे और 15 जनवरी सुबह 8.34 बजे सुबह खत्म होंगे। पैराणिक मान्यता अनुसार मलमास का कोई स्वामी नहीं होता है।
पुरुषोत्तम मास में भागवत कथा और राम कथा कराना ज्यादा लाभदायी
विद्वानों का कहना है मलमास को पुरुषोत्तम मास भी कहा जाता है। इस मास को भगवान कृष्ण ने पुरुषोत्तम मास नाम दिया है। मलमास में खीर आदि बांटा जाता है। सूर्य जब गुरु की राशि में प्रवेश करता है तो उसका बल कमजोर हो जाता है। शुभ कार्य में सूर्य का बलवान होना जरूरी है। वैसे इस मास में रामकथा, भागवत कथा कराना ज्यादा फलदायी रहती है। कीर्तन-संकीर्तन, दान-पुण्य आदि किया जाना चाहिए।

2020 में 53 विवाह के शुभ मुहूर्त –
नए साल में वर्ष 2019 के मुकाबले 5 मुहूर्त कम होंगे। वर्ष 2019 में शादी-विवाह के लिए 58 शुभ मुहूर्त थे, लेकिन आगामी नए साल में 53 दिन मुहूर्त रहेंगे। 2019 में दिसंबर में 8, 11 व 12 दिसंबर को शुभ मुहूर्त हैं। इसके बाद 15 जनवरी से शादियों का सीजन फिर से शुरू होगा।

मलमास में नहीं करते विवाह जैसे मांगलिक कार्य
मलमास में सूर्य धनु राशि में रहता है। धनु और मीन राशि में होने पर सूर्य कमजोर हो जाता है। विवाह के लिए सूर्य का मजबूत स्थिति में रहना जरूरी है। माना जाता है कि सूर्य के धनु राशि में होने पर जो भी मांगलिक कार्य किए जाते हैं उनका पूर्ण फल प्राप्त नहीं हो पाता है। मलमास या खरमास खत्म होने के बाद ही विवाह जैसे मांगलिक कार्य करते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो