scriptअब बिजली कंपनी बदलेगी मीटर, ये हैं कारण | Take the power company a loss of crores of rupees | Patrika News

अब बिजली कंपनी बदलेगी मीटर, ये हैं कारण

locationहोशंगाबादPublished: Nov 13, 2018 12:07:50 pm

Submitted by:

poonam soni

फोटो रीडिंग से खुलासा…19 हजार मीटरों से गायब हो रही 20 प्रतिशत बिजली
 

power company

अब बिजली कंपनी बदलेगी मीटर, ये हैं कारण

होशंगाबाद. होशंगाबाद के 12 हजार और हरदा के 7 हजार बिजली मीटरों से बिजली कंपनी को करोड़ों रुपए की हर साल चपत लग रही है। इस बात का खुलासा बिजली कंपनी द्वारा मई से कराए जा रहे बिजली मीटरों की फोटो रीडिंग में हुआ है। कंपनी का अनुमान है कि होशंगाबाद और हरदा जिले के इन 19 हजार मीटरों से हर साल 20 प्रतिशत बिजली गायब हो रही है। खुलासा होने के बाद कंपनी अब इन मीटरों को बदल रही है। उल्लेखनीय है कि होशंगाबाद जिले में प्रतिदिन 136.8 और हरदा में 57.9 मेगावाट बिजली सप्लाई की जाती है।

इन मीटरों से लग रही चपत : होशंगाबाद, पिपरिया, इटारसी और हरदा के 89769 मीटरों की फोटो रीडिंग करवाई गई। जिसमें पता चला कि कई मीटर बंद, मैग्नेटिक या फिर पुराने डिजीटल मीटर लगे हुए हैं। जिनमें खपत के अनुसार रीडिंग नहीं आ रही है। ऐसे सभी 19 हजार बिजली मीटरों को अब बदलने का काम शुरू किया गया है।
चार प्रतिशत कम हुआ लाइन लॉस
बिजली नियामक आयोग के मुताबिक कंपनी को 15 प्रतिशत से कम लाइन लॉस मेंटेन करना है। फिलहाल यह आंकड़ा 41 प्रतिशत है। बिजली कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि लाइन लॉस 45 प्रतिशत था, फोटो रीडिंग और नए डिजीटल मीटर लगाने के बाद लाइन लॉस कम होकर 41 प्रतिशत पर आया है। बिजली चोरी व लाइन लॉस कम करने के लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

1. होशंगाबाद और हरदा में बिजली मीटरों की फोटो रीडिंग करवाई जा रही है। जिसमें 19 हजार ऐसे मीटर चिन्हित किए गए हैं। जिनसे कंपनी को 20 प्रतिशत बिजली का नुकसान हो रहा है। ऐसे सभी मीटरों को बदलवा रहे हैं।
डीबी ठाकरे, महाप्रबंधक होशंगाबाद-हरदा
लोड़ और वोल्टेज का भी चलेगा पता
बिजली कंपनी पुराने मीटरों को बदलकर नए डिजीटल मीटर लगा रही है। कंपनी के अधिकारी बताते हैं कि यह मीटर पुराने मीटरों से सस्ते हैं। इन मीटरों के डिस्पले पर घर में उपयोग की जा रही बिजली का लोड़, वोल्टेज भी बताता है।
कहा- कितने बिजली मीटर
होशंगाबाद : 32000
इटारसी : 30000
हरदा : 17261
पिपरिया : 10500

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो