scriptतवा पुल नहीं हुआ चालू, इधर कच्चे रास्ते से बंद नहीं हुई वसूली | Tawa bridge was not started, recovery was not stopped from raw path | Patrika News

तवा पुल नहीं हुआ चालू, इधर कच्चे रास्ते से बंद नहीं हुई वसूली

locationहोशंगाबादPublished: Nov 30, 2021 12:22:34 pm

Submitted by:

devendra awadhiya

तवा ब्रिज बंद रहने से हाइवे के टोल प्लाजा अभी शुरू नहीं होंगे,नुकसान की आशंका के चलते कंपनी ने हाथ खींचे,तवा पुल पर बने अस्थाई कच्चे रास्ते पर हो रही वसूली

तवा पुल नहीं हुआ चालू, इधर कच्चे रास्ते से बंद नहीं हुई वसूली

तवा पुल नहीं हुआ चालू, इधर कच्चे रास्ते से बंद नहीं हुई वसूली

होशंगाबाद. तवा ब्रिज की मरम्मत में हो रही लगातार देरी और इस पर से आवागमन के चालू नहीं होने के कारण हजारों लोगों व वाहन चालकों को बीते दो माह से आवागमन में बेहद परेशानी का सामना करना पड़ रहा। मरम्मत का काम 30 नवंबर तक भी पूरा नहीं हो सका। जबकि इसे 19 तारीख तक पूरा होकर ब्रिज पर आवागमन शुरू हो जाना था, इसका फायदा कच्चा रास्ता बनाने वाले उठा रहे। वाहन चालकों से व लोगों से अवैध वसूली जारी है। बिना किसी अनुमति व रसीद दिए हो रही अवैध वसूली को प्रशासन व पुलिस इसे बंद नहीं कर पा रहा। वरिष्ठ अधिकारी भी मौन साधे हुए हैं। इधर, जिले से निकले स्टेट व नेशनल हाइवे के छह टोल प्लाजा नाके अभी शुरू नहीं हो सकेंगे। ठेका कंपनी ने फिलहाल इस रूट पर नुकसान की आशंका के चलते टोल स्थगित कर रखा है। एमपीआरडी के मुताबिक वरिष्ठ कार्यालय एवं ठेका कंपनी के बीच अभी टोल नाके चालू करने को लेकर कोई निर्णय नहीं हो सका है। इस वजह से टोल चालू होने में देरी हो रही है। कंपनी का तर्क है कि जब तक हरदा-टिमरनी व होशंगाबाद-पिपरिया मार्ग पूरी तरह नहीं सुधर जाता और तवा ब्रिज चालू नहीं होता तब तक टोल नाके शुरू नहीं किए जाएंगे। फिलहाल वाहन चालकों को टोल टैक्स की झंझट से राहत मिल रही है। बता दें कि टोल नाके पहले 15 अक्टूबर से शुरू होने वाले थे, फिर इसे बढ़ाकर 10 नवंबर किया गया था। आगामी तिथि अभी तय नहीं हुई है। सूत्रों की मानें तो टोल नाके दिसंबर के आखिरी या जनवरी 2022 से शुरू होंगे। टोल नाकों को चालू करने के संबंध में स्थानीय एमपीआरडीसी के अधिकारियों को भी फिलहाल कोई जानकारी नहीं है।

होशंगाबाद एमपीआरडीसी के वरिष्ठ प्रबंधक प्रवीण निमझे ने बताया कि टोल नाके शुरू करने के संबंध अभी कोई अधिकृत जानकारी नहीं है। इस बारे में मुख्यालय ही बता सकता है। तवा ब्रिज की मरम्मत पूरी नहीं होने व इस पर से आवागमन शुरू नहीं होने के कारण टोल नाका कंपनी ने एमपीआरडीसी के वरिष्ठ कार्यालय को पत्र लिखा है। कंपनी के स्थानीय व्यवस्थापक भी अभी कुछ भी कहने को तैयार नहीं है। बता दें कि होशंगाबाद-पिपरिया-हरदा-खंडवा हाइवे के छह टोल टैक्स नाकों को शुरू किया जाना है। जिसमें स्टेट हाइवे की 70 किलोमीटर की होशंगाबाद-पिपरिया रोड पर होशंगाबाद में ग्राम जासलपुर, पिपरिया में हथवास के पास, 72 किलोमीटर की होशंगाबाद-टिमरनी रोड पर रोहना, डोलरिया एवं ग्राम पगढ़ाल तथा 113.20 किलोमीटर के हरदा-खंडवा स्टेट हाइवे पर ग्राम छीपाबड़ और ग्राम रूधी (खंडवा) में टोल टैक्स नाके चालू होंगे।

तवा के अस्थाई रास्ते से हो रही वसूली

इधर, तवा नदी पर बनाए गए अस्थाई रास्ते पर होशंगाबाद से बाबई के बीच आवागमन को लेकर लोगों से अवैध वसूली भी हो रही है। ग्रामीणों व वाहन चालकों के मुताबिक दो पहिया वाहन से दस रुपए एवं चार पहिया वाहन से तीस रुपए वसूले जा रहा। वसूली के लिए बाकायदा रास्ते के दोनों तरफ लोग बैठे रहते हैं। वाहनों को रोककर इनके चालकों से पैसा लिया जा रहा। बता दें कि प्रशासन ने इस अस्थाई रास्ते की अनुमति नहीं दी थी, इसके बाद भी ग्रामीणों के नाम पर इसे रातोंरात बनाकर चालू भी कर लिया गया है। इस कच्चे मार्ग पर घटना-दुर्घटना की जिम्मेदारी लेने वाला कोई नहीं है।

मंडीदीप टोल पर भी हो रही गुंडागर्दी
होशंगाबाद से भोपाल जाने वाले लोग व वाहन चालक हाल ही में शुरू हुए टोल टैक्स नाके पर कर्मचारियों की गुंडागर्दी व अभद्रता से बेहद परेशान हैं। वाहन चालकों ने बताया कि आने-जाने के दौरान टोल पर मनमानी वसूली व तय शुल्क से ज्यादा न देने पर यहां तैनात कर्मचारी वाहन चालक व इसमें बैठक परिवार के लोगों से अभद्रता पर उतारू हो जाते हैं। मारपीट की धमकी भी दी जा रही है।
……….
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो