सालों बाद दिखा ऐसा नजारा कि उमड़ पड़े हजारों लोग

सालों बाद दिखा ऐसा नजारा कि उमड़ पड़े हजारों लोग
Tawa dam latest news

deepak deewan | Publish: Aug, 15 2019 01:18:29 PM (IST) Hoshangabad, Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

उमड़ पड़े हजारों लोग

होशंगाबाद
जिले में जबर्दस्त बारिश हो रही है। कई दिनों से लगातार बारिश के कारण नदी=तालाब लबालब हो गए हैं। और तो और जिले में स्थित बड़े बांध और आसपास के बांध भी भर गए हैं। चारों ओर पानी ही पानी नजर आ रहा है। दो दिन पूर्व ही तवा बांध पानी से लबालब हो चुका था। यहां पानी का स्तर 1160 फीट पर पहुंच गया था। भारी बारिश के कारण तवा डेम का जलस्तर 1163 फीट पर जा पहुंचा जिसके कारण डेम के 11 गेट 8.8 फीट तक खोले गए हैं।

होशंगाबाद जिले में देश के बड़े बांधों में शुमार तवा बांध भी स्थित है। बैतूल जिले में भारी बारिश के कारण तवा बांध भर गया है। दो दिन पूर्व ही बांध पानी से लबालब हो चुका था। यहां पानी का स्तर 1160 फीट पर पहुंच गया था। इस जलस्तर पर बांध के गेट खोले जा सकते थे लेकिन अधिकारियो ने ऐसा नहीं किया। अधिकारियों को डर था कि बांध से पानी निकाल दिया जाए और बाद में बारिश न हो तो पानी की कमी पड़ सकती है। हालांकि ऐसा हुआ नहीं। तवा डेम के कैचमेंट एरिये में लगातार बारिश हो रही है। भारी बारिश के कारण तवा डेम का जलस्तर 1163 फीट पर जा पहुंचा जिसके कारण डेम के 11 गेट 8.8 फीट तक खोल कर करीबन 1 लाख 45 हजार क्यूसिक पानी प्रति सेकेंड छोडऩा शुरू कर दिया गया।

सालों बाद दिखा ऐसा नजारा कि उमड़ पड़े हजारों लोग
बुधवार को रात को तवा डैम के 11 गेट खोले गए हैं। बांध से 145510 क्यूसिक पानी छोड़ा जा रहा है जिससे तवा नदी में बाढ़ जैसा दृश्य दिख रहा है। आसपास के निचले इलाके पूरी तरह पानी में डूब चुके हैं। इधर बांध के पानी के कारण तवा उफान पर है। होशंगाबाद और बाबई के बीच स्थित तवा पुल पर यह नजारा देखने हजारों लोग पहुंच रहे हैं। तीन वर्षो के अंतराल के बाद तवा डेम के गेट खोले गए हैँ।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned