scriptटिकट चैकिंग के साथ अब टीसी यह काम भी करेंगे | TC will focus on cleanliness and cleanliness in the train | Patrika News

टिकट चैकिंग के साथ अब टीसी यह काम भी करेंगे

locationहोशंगाबादPublished: Jul 05, 2019 11:09:29 am

Submitted by:

sandeep nayak

ट्रेन में सफाई और स्वच्छता पर भी ध्यान देगें टीसी

Neemuch Railway Letest News In Hindi

विद्यार्थियों, सीआरपीएफ, नारकोटिक्स को दृष्टिगत रखते होना चाहिए स्टॉपेज

इटारसी। प्लेटफॉर्म पर मौजूद टिकट कलेक्टर (टीसी) या ट्रेनों में मौजूद टिकट निरीक्षक का काम केवल टिकट जांच करना नहीं, बल्कि ट्रेन में सफाई और स्वच्छता पर ध्यान देना भी है। यह अपनी ड्यूटी के अलावा प्लेटफॉर्म और ट्रेन में मौजूद गंदगी या गंदे टॉयलेट-बाथरूम की जानकारी सम्बंधित विभाग को भी देगें। साथ ही सफाई- स्वच्छता के लिए यात्रियों को भी जागरूक करेंगे। यह निर्देश केंद्रीय रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगड़ी ने रेलवे अफसरों को दिए। जारी निर्देश में कहा गया कि ट्रेन में किसी की तबियत खराब होती है तो ऐसी परिस्थिति में टिकट निरीक्षक ही डॉक्टर को बुलाने में मदद करता है, तो फिर सफाई- स्वच्छता में भी उन्हें ही सहायता करनी चाहिए। स्टेशन पर बने वेटिंग रूम और ट्रेनों के अपर क्लास में तक सफाई-स्वच्छता बेहतर है, लेकिन अब इसे सामान्य क्लास स्तर पर भी ठीक करना चाहिए, ताकि हर यात्री को बेहतर सुविधा मिल सकें।

स्वच्छता के लिए यात्रियों को करेंगे जागरूक
निर्देश में यह भी कहा है कि स्टेशन और ट्रेन के अंदर टीसी लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक करेंगे, ताकि लोग भी इसमें अपना योगदान दें। इसके लिए सार्वजनिक तौर पर लोगों को सूचित भी किया जा सकता है। गौरतलब है कि हाल ही में इटारसी दौरे पर आए सीनियर डीसीएम ने भी सभी टीसी स्टॉफ को बुलाकर स्वच्छता के लिए जागरूक करने को कहा। हालांकि रेलवे स्टेशन पर मिली गंदगी पर उन्होंने अधिकारियों को फटकार भी लगाई थी।
रेलवे मंत्रालय ने साफ-सफाई के लिए जागरुकता लाने के लिए टीसी को भी दायित्व सौंपा गया है। इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है।
आईए सिद्दकी, पीआरओ, पश्चिम मध्य रेलवे

ट्रेंडिंग वीडियो