16 साल पहले रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने की थी इस काम की शुरूआत, अब फिर लौटा वही दौर

16 साल पहले रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने की थी इस काम की शुरूआत, अब फिर लौटा वही दौर
16 साल पहले रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने की थी इस काम की शुरूआत, अब फिर लौटा वही दौर

Sandeep Nayak | Updated: 19 Sep 2019, 01:07:49 PM (IST) Hoshangabad, Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

कुल्हड़ों में मिलेगी चाय, कॉफी

होशंगाबाद/16 साल पहले 2003 में रेल मंत्री रहे लालू प्रसाद यादव ने रेलवे स्टेशनों पर कुल्हड़ों का प्रयोग शुरू किया था। अब फिर से वहीं दौर लौटने वाला है। दरअसल 2003 में तत्कालीन रेलमंत्री लालूप्रसाद यादव ने मिट्टी से बर्तनों में चाय-कॉफी देना प्रयोग के तौर पर शुरू किया था। तब सफाई में आ रही शिकायतों के बाद रेलवे स्टेशनों पर कुल्हड़ों का प्रयोग बंद हो गया था। अब २ अक्टूबर से भोपाल मंडल के रेलवे स्टेशनों पर डिस्पोजल सामग्री बंद करने की तैयारी होने के बाद फिर से मिट्टी के बर्तन नजर आएंगे।
डिस्पोजल आयटम बंद होने से स्टेशनों पर एक बार फिर से रेलयात्रियों को चाय-कॉफी कुल्हड़ों में मिलने लगेगी। इस व्यवस्था के बीच रेलवे ने ट्रेक की सफाई में मिट्टी के बर्तनों के अड़चन बनने की समस्या का अब तक कोई हल नहीं खोजा है।

तीन बार के बाद टर्मिनेशन
रेलवे अधिकारियों के अनुसार खानपान ठेकेदारों को डिस्पोजल सामग्री का उपयोग नहीं करना है। प्रतिबंध के बाद भी डिस्पोजल मिलने पर जुर्माना लगाया जाएगा। उसके बाद ऐसा करते पाए जाने पर ठेका निरस्त करने की कार्यवाही भी की जाएगी। रेलवे की छापामार कार्यवाही में जब्त डिस्पोजल का निष्पादन करने के संबंध में रेलवे को अभी कोई गाइडलाइन नहीं मिली है।

मंडल में प्रमुख 12 स्टेशन
मंडल में 12 प्रमुख रेलवे स्टेशन हैं। भोपाल मंडल में ए-1, ए और बी केटेगिरी के स्टेशनों पर रेलवे का विशेष फोकस रहता है। रेलवे ने पिछले दिनों सभी खानपान ठेकेदारों को पॉलीथीन और डिस्पोजल सामग्री के उपयोग पर बैन करने के संबंध में सूचना दी गई थी। उन्हें इसका विकल्प तैयार करने के लिए कहा है। ठेकेदारों को विकल्प मिट्टी के पात्र ही नजर आ रहे हैं।
&2 अक्टूबर से रेलवे स्टेशनों पर डिस्पोजल सामग्री पूरी तरह बंद हो जाएंगी। यात्रियों के लिए मिट्टी के बर्तनों में सामग्री देने पर विचार चल रहा है। जो लोग प्रतिबंध के बावजूद डिस्पोजल आयटम उपयोग करेंगे उनके खिलाफ रेलवे कड़ी कार्रवाई करेगी।
आईए सिद्दकी, जनसंपर्क अधिकारी भोपाल मंडल

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned