बड़ी सौगात : सोहागपुर बना संभागीय कार्यालय , चार की जगह अब होंगे छह वितरण केंद्र

बिजली व्यवस्था सुधारने बाबई और आरी को मिलाकर बनाया संभागीय दफ्तर, पिपरिया व बाबई में वर्कलोड कम होगा

सोहागपुर. शहर में बिजली व्यवस्थाओं में सुधार को लेकर एक बड़ी सौगात मिली है। सोहागपुर अब वितरण केंद्र के स्थान पर संभागीय कार्यालय हो गया है, इसके आदेश भी पारित हो चुके हैं। जल्द ही शहर में संभागीय कार्यालय खुलेगा जिसके चलते अब सोहागपुर में बिजली व्यवस्थाओं में सुधार की संभावना नजर आ रही है।
कंपनी कार्यालय से प्राप्त जानकारी अनुसार सितंबर के प्रथम सप्ताह में ही मप्र मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के एचआर चीफ जनरल मैनेजर द्वारा पत्र क्रमांक 8231 द्वारा जारी आदेश के अनुसार होश्ंागाबाद के ओ एंड एम कार्यालय सर्किल क्षेत्र में सोहागपुर को नया डिवीजन अर्थात संभागीय केंद्र घोषित किया है।
उक्त आदेश इटारसी के ओएंडएम कार्यालय के दो उप वितरण केंद्रों को सोहागपुर में शामिल करने के साथ किया गया है। उल्लेखनीय है कि इसके पूर्व सोहागपुर वितरण केंद्र पिपरिया संभागीय केंद्र अर्थात डिवीजन सेंटर के अंतर्गत आता था तथा यहां सारी व्यवस्थाएं पिपरिया आफिस द्वारा ही संचालित की जाती थीं।
नागरिकों के साथ-साथ बिजली कंपनी अधिकारियों में इस बात की खुशी है कि अब सोहागपुर को पृथक डिवीजन कार्यालय व केंद्र का तमगा मिला है। अब व्यवस्थाओं में सुधार की बड़ी संभावनाएं सामने आएंगीं।

दो उपकेंद्र बढ़े, दो तहसीलें शामिल
आदेश के अनुसार सोहागपुर डिवीजन सेंटर में अब छह उपकेंद्र होंगे। जबकि इससे पूर्व सोहागपुर वितरण केंद्र में मात्र चार उपकेंद्र हुआ करते थे। जिनमें सोहागपुर शहरी, सोहागपुर ग्रामीण, सेमरी हरचंद तथा शोभापुर उपकेंद्र शामिल थे। अब इटारसी से बाबई व आरी उपकेंद्रों को पृथक कर सोहागपुर में शामिल किया गया है। पूरे विधानसभा क्षेत्र का एक अलग डिवीजन बनना क्षेत्र के लिए बड़ी सौगात है। जिसमें सोहागपुर तथा बाबई दो तहसीलों के क्षेत्र शामिल होंगे।

छोटे क्षेत्र बने पिपरिया व इटारसी
सोहागपुर के डिवीजन बनने के साथ ही एक बड़ी सुविधा पिपरिया के लिए हो रही है, क्योंकि इसमें से सीधे-सीधे चार उपकेंद्र कम हो रहे हैें तथा अब पिपरिया के स्टाफ व कार्यालयीन कार्यों में सुविधा होगी। साथ ही इटारसी से भी बाबई व आरी केंद्र कम हो गए हैं तो वहां भी वर्कलोड कम होगा तथा बिजली संबंधी सुविधाएं बेहतर हो सकेंगीं। जानकारी अनुसार अब पिपरिया में सात उपकेंद्र होंगे तथा इटारसी में चार। जबकि पहले पिपरिया में 11 उपकेंद्र हुआ करते थे तथा इटारसी में छह।

बढ़ेेंगे उपभोक्ता
सोहागपुर डिवीजन कार्यालय में पहले लगभग 27 हजार बिजली उपभोक्ता हुआ करते थे तथा अब इस केंद्र के अपग्रेड होने के बाद लगभग 40 हजार बिजली उपभोक्ताओं का लेखा-जोखा सोहागपुर में रहेगा। इसके अलावा स्टाफ बढ़ेगा तथा यहां डीई कार्यालय की भी शुरुवात होगी। बताया जाता है कि सोहागपुर में डीई कार्यालय के लिए स्थान खोजना भी विभागीय स्तर पर प्रारंभ हो चुका हैै।

कार्यालय खुलेगा
तैयारियां हो चुकी हैें तथा सोहागपुर को डिवीजन बनाने की घोषणा हो चुकी है। इसके आदेश भी निचले स्तर पर आ चुके हैं। जल्द ही डीई कार्यालय खुलेगा। बिजली संबंधी व्यवस्थाओं मेंं सुधार होने की संभावनाएं बढ़ेंगीं तथा स्टाफ भी बढ़ेेगा।
-आशुतोष सिंह, एई, मप्रमक्षेविविकं, सोहागपुर।

govind chouhan
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned