scriptयात्रा का फूलों से होगा स्वागत, ताप्ती तट व हर घर में जलेंगे दीप | The flowers will be welcomed by the flowers Tapti beach | Patrika News

यात्रा का फूलों से होगा स्वागत, ताप्ती तट व हर घर में जलेंगे दीप

locationहोशंगाबादPublished: Jan 12, 2018 11:09:58 pm

Submitted by:

pradeep sahu

एकात्म यात्रा को लेकर एसडीएम ने ली नपा के सभाग्रह में बैठक

The flowers will be welcomed by the flowers Tapti beach

The flowers will be welcomed by the flowers Tapti beach

मुलताई. नगर में 16 जनवरी की शाम एकात्म यात्रा का प्रवेश हो रहा है ग्राम मोरखा से बैतूल जिले में प्रवेश करने वाली यात्रा की व्यवस्थाओं को लेकर शुक्रवार को नपा सभागृह में बैठक हुई। जिसमें जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी, धार्मिक तथा सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ता शामिल हुए। एसडीएम राजेश शाह ने अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से कहा कि वे सामाजिक एवं धार्मिक संगठनों सहित नागरिकों के साथ फूलों से यात्रा का स्वागत करने की व्यवस्था करें तथा दीपावली की तरह हर घर में दीप जलाएं ताकि पवित्र नगरी पहुंचने वाले साधू संतों सहित अतिथियों का स्वागत पवित्र नगरी की गरीमा के अनुरूप हो सके। साथ ही नागरिकों को घरों के सामने दीप जलाने तथा रांगोली डालने के लिए प्रेरित करें। एसडीएम ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि यात्रा के प्रवेश के दौरान ताप्ती तट सहित पूरे नगर में साफ-सफाई नजर आना चाहिए, इसके लिए विभाग अपने-अपने कार्यालयों की भी सफाई करें। नगर के लिए एकात्म यात्रा अत्यंत महत्व रखती है। वहीं एकात्म यात्रा का प्रचार-प्रसार करने गांव-गांव के मंदिरों में होने वाली आरती के बाद एकात्म यात्रा की जानकारी देना होगा। इसके अलावा धार्मिक आयोजनों जैसे कथा, जागरण एवं भागवत के दौरान भी सभी को एकात्म यात्रा में आने के लिए प्रेरित करना होगा। पंचायतों के माध्यम से गांवों में दीवार पर लेखन एवं अन्य माध्यमों से एकात्म यात्रा का प्रचार किया जाना जरूरी है। इसके अलावा ग्रामीण श्रद्धालुओं को मुलताई लाने की भी व्यवस्था करना होगा। वहीं एकात्म यात्रा के स्वागत से लेकर रात्री विश्राम सहित विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए जहां विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं वहीं यात्रा को लेकर ***** संगठनों सहित अन्य संगठन भी सक्रिय हो गए हैं। बताया जा रहा है कि एकात्म यात्रा के आगमन पर पूरे नगर को एक जैसी ध्वजाओं से सजाया जाएगा जिससे पवित्र नगरी पूरी तरह एकात्म यात्रा के रंग में रंग जाएगी। एकात्म यात्रा के लिए विभिन्न समाजों के द्वारा सहयोग दिया जाएगा। मंच पर सभी धर्म के धर्मगुरूओं के बैठने की विशेष तौर पर व्यवस्था की जा रही है ताकि सभी धर्मों के लोग एकात्म यात्रा से जुड़ सकें।
घरों से एक मु_ी आटा लेकर देंगे निमंत्रण
एकात्म यात्रा में समरसता भोज का आयोजन होगा जिसके तहत प्रत्येक घर से एक मु_ी आटा लेकर उन्हें एकात्म यात्रा में शामिल होने का निमंत्रण दिया जाएगा। इसके लिए जनप्रतिनिधियों सहित विभिन्न संस्थाओं के लोग आमंत्रण देंगे ताकि अधिक लोग आयोजन में उपस्थित हो सके।
एकात्म यात्रा आगमन पर विशेष महाआरती
ताप्ती तट पर एकात्म यात्रा आगमन पर विशेष महाआरती होगी। यात्रा खेड़ली बाजार रोड से होते हुए नगर में प्रवेश करेगी जिसका गाजे-बाजे के साथ स्वागत किया जाएगा। यात्रा मोरखा से होते हुए मुलताई पहुंचेगी जिसमें बीच में आने वाले गांवों में यात्रा का जोरदार स्वागत किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो