श्री हनुमान के धाम में 25 वर्ष से जल रही अखंड ज्योति, दर्शन मात्र से पूरी हो जाती है मनोकामना

प्रज्ज्वलित अखंड ज्योत..इतने ही समय से जारी अखंड रामायण पाठ..

सोहागपुर. नगर से करीब दो किलोमीटर दूर रेवाबनखेड़ी रोड स्थित द्वापरयुगीन जमनी पुण्य सरोवर स्थित है। इस सरोवर के समीप बने हनुमान मंदिर मं पिछले 25 वर्षों से अखंड ज्योत प्रज्ज्वतिल है तथा इतने ही समय से अखंड रामायण का पाठ जारी है।

hanuman jayanti

                                                   अखंड ज्योत

मंदिर की देखरेख करने वाले युवा हनुमान भक्त गुलशन भैया ठाकुर के अनुसार उनके दादा स्व. शंकरप्रताप सिंह ठाकुर जो कि पूर्व जिला शिक्षा अधिकारी रहे, सरोवर के समीप स्थित हनुमान प्रतिमा के दर्शनार्थ आते थे। चांदीखेडी वाले श्री श्री 1008 सीताराम जी दादाजी की प्रेरणा से स्व. ठाकुर ने 26 नवंबर 1991 से प्रतिमा की मढिय़ा के समीप अखंड रामायण का पाठ शुरु कराया, साथ ही ज्योत भी प्रज्ज्वलित कराई। बताया जाता है कि स्वयं भगवान हनुमान की प्रेरणा से तत्कालीन परिस्थितियों में प्रज्ज्वलित की गई ज्योत और रामायण पाठ 25 वर्ष और चार माह से आज तक जारी है।

hanuman jayanti

पीएचडी धारक के प्रवचन
hanuman jayanti

स्व. ठाकुर के करीबी रहे क्षेत्रीय नागरिक चौधरी माधव सिंह के अनुसार प्रतिवर्ष इस मंदिर में हनुमान जयंती पर्व धूमधाम से मनाया जाता है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को भी यहां रायसेन जिले के बीकलपुर से डॉ. रामाधार आऐंगे, तथा भगवान हनुमान पर प्रवचन देंगे। चौधरी के अनुसार डॉ. रामाधार ने हनुमान जी पर पीएचडी की है तथा दोपहर ढाई बजे के बाद वे भगवान हनुमान के बावत विभिन्न जानकारियों से भक्तों को आज परिचित कराएंगे। जबकि समाजसेवी कन्नूलाल अग्रवााल द्वारा इसी मंदिर पर आज विशाल भंडारा आयोजन प्रात. 10 बजे से कराया जा रहा है।


Show More
Amit Billore Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned