सोशल मीडिया पर सक्रिए हैं तो रहें सावधान

harinath dwivedi

Publish: Sep, 17 2017 12:13:39 (IST)

Hoshangabad, Madhya Pradesh, India
सोशल मीडिया पर सक्रिए हैं तो रहें सावधान

भड़काऊ पोस्ट की तो होगी जेल, त्योहारों को देखते हुए एसपी के प्रस्ताव पर कलेक्टर ने जारी किया आदेश

होशंगाबाद। यदि आप सोशल मीडिया पर सक्रिए हैं तो सावधान हो जाएं। इस प्लेटफॉर्म पर धर्म विरोधी टिप्पणी एवं पोस्ट करने वालों पर नकेल कसने की तैयारी कर ली गई है। दरअसल जिले में सोशल मीडिया पर धर्म विरोधी टिप्पणी एवं पोस्ट करने की लगातार शिकायतें मिल रही थी। त्यौहारों पर इन पोस्टों से कोई धार्मिक विवाद या तनाव न हो इस कारण एसपी अरविंद सक्सेना ने इन पोस्टों पर प्रतिबंध लगाने के लिए कलेक्टर को प्रस्ताव भेजा था। जिले में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए १६ सितंबर से आदेश लागू कर दिया गया है।

वाट्सअप पर ज्यादा मामले
अक्सर देखा जाता है कि वाट्सअप पर बने ग्रुप में इस तरह के कई मामले सामने आते हैं। इनमें धर्म विशेष के साथ अन्य तरह से अभद्र भाषा का उपयोग किया जाता है। वहीं फेसबुक पर बने कई ग्रुप में इस तरह के मामले सामने आते हैं। अक्सर देखा जाता है कि किसी फर्जी आईडी से इस तरह के संदेश सोशल मीडिया में सामने आते हैं।

कोई भी घटना होने पर आते हैं मामले
इस तरह की पोस्ट कोई भी घटना सामने आते ही सोशल मीडिया पर आने लगती हैं। जिनपर रोक लगाना समाज हित और जनहित में जरूरी है। इसको देखते हुए कलेक्टर ने इस संबंध का प्रस्ताव बनाकर भेजा है।

 

 

आ रहीं शिकायतें
केस 01
बालागंज निवासी भाजपा कामगार प्रकोष्ठ के प्रदेश सह संयोजक प्रकाश शिवहरे पर कोतवाली पुलिस ने 30 अगस्त को फेसबुक पर समुदाय विशेष के खिलाफ पोस्ट करने पर फरियादी जनेद ताजी निवासी बालागंज की रिपोर्ट पर धारा 295 (ए) का केस दर्ज किया था। जिसमें उन्हें ७ सितंबर को गिरफ्तार कर लिया गया।

केस 02
जुमेराती निवासी शेख राजा पिता शेख मेहमूद ने फेसबुक पर देवी-देवताओं के खिलाफ अभद्र टिप्पणी की थी। जिसमें कोतवाली पुलिस ने फरियादी नितिन की रिपोर्ट पर 28 जुलाई 2017 को केस दर्ज किया था। जिसमें आरोपी को उसी दिन गिरफ्तार कर लिया गया था।

 

1
Ad Block is Banned