होशंगाबाद से नर्मदापुरम् करने के लिए प्रदेश सरकार ने एक कदम और आगे बढ़ाया

होशंगाबाद का नाम बदलने चारों विधायकों के अशासकीय संकल्प को सर्वसम्मति से मंजूरी

By: sandeep nayak

Published: 06 Mar 2021, 12:24 PM IST

होशंगाबाद/होशंगाबाद का नाम नर्मदापुरम् करने की दिशा में प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को एक कदम और आगे बढ़ाया है। जिले के चारों विधायकों ने विधानसभा में इस संबंध में अशासकीय संकल्प पेश किया। इसमें होशंगाबाद विधायक डॉ.सीतासरण शर्मा, सोहागपुर विधायक विजयपालसिंह, पिपरिया विधायक ठाकुरदास नागवंशी और सिवनीमालवा विधायक प्रेमशंकर वर्मा थे। जिसे सर्वसम्मति से मंजूरी मिल गई। सरकार के इस प्रस्ताव को विपक्ष ने भी समर्थन दिया है। अब जल्द ही प्रस्ताव विधानसभा से केंद्र को भेजा जाएगा। जहां से होशंगाबाद को नर्मदापुरम् के नाम की मंजूरी मिल सकेगी।
कांग्रेस ने कहा-नाम में क्या रखा है
सीएम शिवराज के होशंगाबाद का नाम बदले जाने के ऐलान के बाद कांग्रेस ने गैर जरूरी बताते हुए कहा था कि नाम बदलने पर कांग्रेस को किसी तरह की अपत्ति नहीं है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक दुबे ने कहा कि भाजपा को सबसे पहले महंगाई पर काबू पाना चाहिए। नर्मदापुरम् नाम बदलने के पहले यहां अच्छे पार्क, स्वास्थ्य सुविधाएं, किसानों के लिए त्वारित मदद करने वाला प्रशासन होना चाहिए। इतना ही लोगों पर संपत्तिकर का बोझ काफी अधिक है, ऐसे में होशंगाबाद में टैक्स में सुधार भी होना चाहिए। इधर शहर के युवा संजीव मिश्रा ने बताया कि नर्मदापुरम् नाम होने के अशासकीय संकल्प को सर्वसम्मति से मंजूरी से वो उत्साहित हैं।

- विद्यार्थी परिषद में 1995 में विद्यार्थी परिषद में अभियान की शुरुआत की। जिसमें नर्मदापुरम नाम करने की मांग उठी।
- नर्मदापुरम् युवा मंडल का गठन भी अखिलेश खंडेलवाल, मनीष परदेशी और अनिल दुबे ने किया।
- नर्मदापुरम् युवा मंडल की मांग को बढ़ाने के निजी बोर्डों में होशंगाबाद का नाम नर्मदापुरम् कर स्टीकर लगाए गए
- सबसे पहले होशंगाबाद में भाजपा समर्पित नेताओं को सफलता संभाग का नाम नर्मदापुरम् करने में मिली, केंद्र में यूपीए की सरकार होने के कारण होशंगाबाद का नाम नर्मदापुरम् नहीं हो सका था।
- नर्मदा जयंती को सबसे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने होशंगाबाद का नाम बदलकर नर्मदापुरम् करने की घोषणा की।

sandeep nayak Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned