scriptस्कूल से लौट रही छात्रा की रास्ते में ऐसे आई मौत, भड़के लोग | The passenger bus crushed the girl | Patrika News

स्कूल से लौट रही छात्रा की रास्ते में ऐसे आई मौत, भड़के लोग

locationहोशंगाबादPublished: Sep 18, 2018 11:02:07 pm

छोटे भाई को टिफिन देकर आ रही थी घर, रास्ते में बस ने ले ली जान, ग्रामीणों ने बस में लगाई आग

bus jalai

स्कूल में छोटे भाई को टिफिन देकर लौट रही छात्रा को यात्री बस ने कुचला, मौत

खिरकिया. अपने भाई को स्कूल से टिफिन देकर वापस लौट रही बालिका को यात्री बस ने कुचल दिया, जिससे उसकी घटना स्थल पर ही मौत हो गई। घटना से गुस्साए ग्रामीणों ने पेट्रोल डालकर बस को आग लगा दी। जानकारी के अनुसार चारुवा निवासी 12 वर्षीय नियती उर्फ परी पिता प्रकाशचंद अग्रवाल अपने छोटे भाई को चारुवा स्थित संस्कार वैली स्कूल में टिफिन देकर अपनी साइकिल से वापस लौट रही थी। इसी बीच दोपहर 12 बजे चारुवा की ओर से आ रही तमन्ना टे्रवल्स की बस क्रमांक केए-20 बी-2336 के चालक द्वारा लापरवाहीपूर्वक बस चलाते हुए बस का पहिया बालिका के सिर पर से निकाल दिया, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। घटना के बाद बस का चालक रईस पिता हमीद निवासी दीपगांवकलां फरार हो गया। यात्रियों ने बताया कि बस गलत साइड से चलाईजा रही थी। उन्होंने ड्राइवर से बालिका के सामने होने को लेकर आगाह भी किया गया था, किंतु उसकी लापरवाही की वजह से बालिका की जान चली गई। घटना की सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर पंचनामा बनाकर शव को पोस्टमार्टम के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया।
गुस्साए ग्रामीणों ने बस को लगाई आग
घटना की सूचना मिलते ही चारुवा सहित मार्ग से गुजर रहे राहगीरों की बड़ी संख्या में भीड़ एकत्रित हो गई। गुस्साए ग्रामीणों ने बस में सवार यात्रियों को उतारकर तोडफ़ोड़ की और पेट्रोल डालकर आग लगा दी। प्रशासन को सूचना मिलने पर तत्काल दल बल के साथ फायर बिग्रेड के साथ मौके पर पहुंचे। फायर बिग्रेड के माध्यम से बस की आग बुझाई गई, किंतु इसके पहले ही बस का कुछ हिस्सा जल गया।
जनसुनवाई छोड़ कर घटनास्थल पर पहुंचे अधिकारी
घटना की सूचना मिलने पर एडीशनल एसपी हेमलता कुरील, एसडीओपी राजेश सुल्या, टीआई राजेश साहू अपने बल के साथ मौके पर पहुंचे। वहीं एसडीएम वीपी यादव, नायब तहसीलदार स्मिता देशमुख भी जनसुनवाई छोड़ मौके पर आईं। अधिकारियों ने गुस्साए ग्रामीणों को शांत किया और तत्काल कार्यवाही करने का आश्वासन दिया। घटना के बाद शांति व्यवस्था भंग होने का अंदेशा बना हुआ था, लेकिन प्रशासनिक अधिकारियों की सक्रियता के चलते स्थिति को संभाला गया। घटना के बाद चारुवा में पुलिस अधिकारियों के साथ बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया। वज्र वाहन के साथ अधिकारी देर शाम तक चारुवा में रहे। वहीं पुलिस व अधिकारियों की उपस्थिति में शाम साढ़े 5 बजे बालिका का अंतिम संस्कार किया गया।
घटना के विरोध में बंद रहेगा आज चारुवा
घटना के विरोध मे 19 सितंबर बुधवार को चारुवा शांतिपूर्ण तरीके से बंद रहेगा। चारुवा के ग्रामीणों ने प्रशासनिक अधिकारियों के नाम ज्ञापन सौंपकर बस के आरोपी चालक रईस पिता हमीद खां निवासी दीपगांवकलां पर गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज कर 20 सितंबर तक गिरफ्तारी की मांग की। साथ ही बस को राजसात किए जाने की मांग की। यदि आरोपी को गिरफ्तार नहीं किया जाता है, तो ग्रामीणों ने चक्काजाम व उग्र आंदोलन करने की चेतावनी दी।
बिना फिटनेस, बीमे के दौड़ रही थी बस
जिस बस का से दुर्घटना हुई है, वह काफी कंडम स्थिति में है। बस बिना फिटनेस और बीमा के सड़क पर दौड़ रही थी। इस बात का खुलासा ग्रामीणों द्वारा आनलाइन से देखने पर पता चला। ग्रामीणों अधिकारी को ज्ञापन के साथ ही समाप्त हुए बस के बीमा, फिटनेस की प्रति भी दी गई।
स्कूल में भी रहेगा अवकाश
मृतिका नियती अग्रवाल छीपाबड़ स्थित सेंट ज्यूड्स को एड स्कूल में कक्षा 6 वीं में पढ़ती थी। घटना के बाद स्कूल प्रबंधन द्वारा १९ सितंबर को शोक स्वरूप विद्यालय में अवकाश रहेगा। इस दिन विद्यालय मे आयोजित परीक्षा भी स्थगित की गई।
इनका कहना
घटना काफी दर्दनाक है। ग्रामीणों के ज्ञापन के आधार पर संबंधित विभाागों को कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया है। मृतिका के परिवार को शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाया जाएगा।
वीपी यादव, एसडीएम, खिरकिया
——————————
प्रारंभिक रूप से मर्ग कायम कर शव परिजनों को सौंपा गया। मृतिका का अंतिम संस्कार किया गया। मामले में दोषी ड्राइवर पर विभिन्न धाराओं के अंतर्गत कार्यवाही की जा रही है।
राजेश साहू, टीआई, छीपाबड़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो