जिस जगह रंगोली बनाकर दिया था स्वच्छता का संदेश, अब वहां खुद कचरे का ढ़ेर लगा रही नपा

जिस जगह रंगोली बनाकर दिया था स्वच्छता का संदेश, अब वहां खुद कचरे का ढ़ेर लगा रही नपा

sandeep nayak | Publish: Sep, 02 2018 04:12:02 PM (IST) Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

नपा के पास नहीं है कचरा डालने की जगह, सड़कों को बना डाला कचरा घर, कॉलोनियों में बनाई गई लाखों की सीमेंट सड़कों पर भी डाला जा रहा कचरा

इटारसी। स्वच्छता अभियान के तहत पुराने बस स्टैंड के पास बैल बाजार में जहां रंगोली बनाकर स्वच्छता का संदेश दिया गया था, अब वहां खुद नपा कचरा डाल रही है। उल्लेखनीय है कि नपा में स्वास्थ्य सभापति राकेश जाधव ने बैल बाजार में सफाई कराने के बाद स्वच्छ भारत अभियान से जुड़ी रंगोली बनाई थी। रंगोली बनाकर शहर को भी इसी तरह साफ-सुथरा बनाने का संदेश दिया गया था। फिलहाल बैल बाजार के पूरे मैदान में कचरा और गंदगी के ढ़ेर लगे है। यहां से कॉलेज आने-जाने वाले विद्यार्थी और आसपास रह रहे लोग गंदगी से परेशान है। इसके अलावा शहर की अन्य सड़कों पर भी कचरा डंप किया जा रहा है। कीचड़ और गंदगी से सड़कों की सूरत बिगड़ रही है।
स्कूल के सामने सड़क पर डाल रहे गंदगी
सब्जी और फल बाजार से निकलने वाला कचरा सिंधी प्राथमिक स्कूल के बाजू की सड़क पर डाला जा रहा है। स्कूल के आसपास भी नाली का गंदा पानी जमा है। उस पर नपा भी सड़क पर कचरा डाल रही है। ऐसे में यहां पढऩे वाले बच्चों का स्कूल में बैठना दूभर हो रहा है।
रोज निकल रहा दस टन कचरा
नपा के मुताबिक शहर से रोज दस टन कचरा निकलता है। नपा के वाहनों से डोर टू डोर कचरा कलेक्शन किया जा रहा है। यह कचरा न्यास कॉलोनी के आखिरी छोर पर डाला जाता है। यहां भी अब जगह नहीं बची है। ऐसे में नपा के कर्मचारी बैल बाजार, बाजार का कचरा सिंधी प्राथमिक स्कूल और भारत टॉकीज शनि मंदिर के पास डंप कर रहे हैं।
जिलवानी में बनेगा कचरा घर
नपा सीएमओ अक्षत बुंदेला ने बताया कि जिलवानी में कचरा प्रबंधन के लिए जमीन का अग्रिम अधिपत्य मिल गया है। जिसमें सबसे पहले बाउंड्रीवाल बनाएंगे। यहां वैज्ञानिक पद्धति से कचरे का निपटान हो सके। इसके लिए भी प्लान बना रहे हैं। जिससे शहर में कचरा एकत्रित करने व रखने की समस्या खत्म हो सके।

यह हाल है शहर की सड़कों का
-करीब चार सौ मीटर लंबी सीमेंट सड़क मप्र सरकार में लोक निर्माण मंत्री रहे सरताज सिंह के घर के पीछे बनाई गई थी। सड़क पर जगह-जगह कचरे का ढ़ेर लगा है। लोग इस रास्ते से आना-जाना नहीं करते।
-सूरजगंज में नपा अध्यक्ष सुधा अग्रवाल के घर के पीछे बनी सड़क पर कचरे का ढ़ेर लगा है। कुछ लोग सड़क का उपयोग आंगन की तरह कर रहे हैं। ज्यादातर हिस्सा गंदगी से पटा है।
-मालवीयगंज आनंद पब्लिक स्कूल के बाजू से बनाई गई करीब आधा किमी लंबे इस रास्ते पर तो लगता है कचरा घर बना दिया गया है। नाली का कचरा उठाकर सफाईकर्मी सड़क पर डाल देते हैं।

इनका कहना है...
न्यास कॉलोनी में कचरा डालने की जगह नहीं बची है। इसलिए समस्या आ रही है। जिलवानी में दस एकड़ जमीन का अग्रिम अधिपत्य मिला है। यहां बाउंड्रीवाल बनाने के बाद कचरा एकत्रित करने की समस्या खत्म होगी।
-अक्षत बुंदेला, सीएमओ नपा।

Ad Block is Banned