scriptपंजीयन में दो बैंकों की अनिवार्यता से सहकारी बैंकों में लगी कतार | The registration of two banks essentially in the registration of co-op | Patrika News

पंजीयन में दो बैंकों की अनिवार्यता से सहकारी बैंकों में लगी कतार

locationहोशंगाबादPublished: Aug 21, 2018 11:54:12 pm

Submitted by:

govind chouhan

बैंक में पर्याप्त व्यवस्था और संसाधान नहीं होने के चलते यहां आने वाले किसान हो रहे है परेशान

patrika

पंजीयन में दो बैंकों की अनिवार्यता से सहकारी बैंकों में लगी कतार

बनखेड़ी. फसल पंजीयन के लिए किसानों को दो बैंकों के खाता देने की अनिवार्यता कर कर दिए जाने के बाद काफी संख्या में किसान जिला सहकारी बैंक खाता खुलवाने पहुंच रहे है। लेकिन बैंक में पर्याप्त व्यवस्था और संसाधान नहीं होने के चलते यहां आने वाले किसान खासे परेशान हो रहे है। पंजीयन को लेकर दो बैंकों में खाते की अनिवार्यता से किसानों में असंतोष है। किसानों का कहना है कि शासन जबरन ही नियमों में किसानों को उलझा रहा है। जिन बुजुर्गों के नाम जमीन है उन्हें खाता खुलवाने घंटों बैंक में बैठना पड़ेगा।

किसानों को नहीं बैंक पर विश्वास
नए आदेश के तहत किसान खाता खुलवाने बैंकों में घंटों खड़े परेशान हो रहे है। दर्जनों किसानों ने बैंक खाता खुलवाने एवं योजनाओं को लेकर असंतोष जताया है। किसानों का कहना है कि उन्हें सहकारी बैंक मर्यादित शाखा पर विश्वास नहीं है। किसान छोटेलाल कुशवाहा का कहना है कि इस बैंक में रूपये की हमेशा कमी रहती है। शासन हमारी फसल विक्रय का पैसा इसमें डालेगी तो हमें कैसे मिलेगा। सहकारी बैंक दो से पांच हजार का भुगतान एक मुश्त करने में सक्षम नहीं है खाता खुलवाने 1 हजार रुपए जमा करना अतिरिक्त बोझ है।
सर्वर ठप्प पंजीयन कराने भटक रहे किसान
इधर खरीफ फसल का पंजीयन कराने किसान समितियों में जा रहे है लेकिन सुबह से ही सर्वर बंद रहने से पंजीयन नही हो पाया। सर्वद बंद रहने से किसानों के पंजीयन नही हो सके। ऑपरेटर महेन्द्र पटेल का कहना था सर्वर बंद रहने से पंजीयन नही हो पा रहे। किसान छोटेलाल कुशवाहा बनखेड़ी, संतोष पटेल वाचावानी का कहना था चार घंटे से पंजीयन केंद्र पर बैठे है पंजीयन नही हो पा रहा है। शाम तक सर्वर की स्थिति ठीक नही हो पाई जिससे सैकड़ों किसान परेशान रहे। उल्लेखनीय है कि खरीफ फसल की विक्री के लिए नियमों की अनिवार्यता के बाद किसान अपने खाता खुलवाने सहकारी समितियों में जा रहे हैं लेकिन उनके पंजीयन नहीं हो पा रहे हैंं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो