पहली दो परीक्षा के परिणाम आए नहीं, अब तीसरी भी हो रही समाप्त

पहली दो परीक्षा के परिणाम आए नहीं, अब तीसरी भी हो रही समाप्त

Sandeep Nayak | Publish: Mar, 17 2019 05:26:30 PM (IST) Hoshangabad, Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

अंतिम वर्ष की परीक्षा समाप्त होने को

सोहागपुर। नगर के निजी विद्यालयों में पढ़ाने वाले अप्रशिक्षित शिक्षक-शिक्षिकाओं के लिए शासन स्तर पर डीएलएड प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई थी। लेकिन यह व्यवस्था भी लापरवाही की भेंट चढ़ रही है। पहली आयोजित हुई दो परीक्षाओं के परिणाम अब तक आए नहीं हैं और अब तीसरे सत्र की परीक्षाएं जारी हैं। स्कूल संचालक संदीप चतुर्वेदी सहित अन्य प्रशिक्षु शिक्षक-शिक्षिकाओं ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा डीएलएड प्रशिक्षण के लिए अलग-अलग परीक्षा केंद्र सोहागपुर में निर्धारित किए गए थे। इनमें से एसजेएल स्कूल केंद्र पर परीक्षा देने वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं के प्रथम, द्वितीय व तृतीय सेमिस्टर के परीक्षा परिणाम अभी तक नहीं आए हैं। चतुर्वेदी ने बताया कि परीक्षा में 500 में से 495 विद्यार्थी उपस्थित हुए थे, लेकिन पिछली परीक्षाओं के परिणाम में सभी को अनुपस्थित दर्शाया जा रहा है। वहीं तीसरे स्तर की परीक्षा इन दिनों जारी है। विद्यार्थियों के अनुसार कई बार केंद्र प्रभारी से लेकर एसडीएम, कलेक्टर, कमिश्रर आदि तक के नाम आवेदन व ज्ञापन दिए जा चुके हैें कि पहले पूर्व की परीक्षाओं के परिणाम दिए जाएं, उसके बाद ही कोई और परीक्षा ली जाए। लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

आरएनए में छह परीक्षाथी रहे अनुपस्थित
पिपरिया. शासकीय रामनारायण उत्कृष्ट विद्यालय में शनिवार दोपहर डीएड की परीक्षा आयोजित की गई। विभिन्न स्थानों से परीक्षा देने परिवार के साथ परीक्षार्थी सेंटर पहुंचे। आधा दर्जन से अधिक कमरों में परीक्षा आयोजित कराई गई। परीक्षा में ०६ परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा के बाद मुख्य गेट लगा दिया गया जिससे वाहन नहीं निकलने से कुछ देर अव्यवस्था की स्थिति बनी रही। डीएड परीक्षा में शनिवार को आरएनए सेंटर पर दर्ज कुल 434 परीक्षार्थी के लिए परीक्षा आयेाजित की गई। केंद्र प्रभारी प्राचार्य हेमलता दास ने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्ण रही ०६ परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। प्राचार्य ने बताया कि परीक्षा समाप्त होने के बाद मुख्य गेट लगा दिया था। पहले पैदल जाने वाले परीक्षार्थियों को निकाला गया इसके बाद फोर व्हीलर, टू व्हीलर वाहनों के लिए मुख्य गेट खोला गया इससे कुछ समय तक अव्यवस्था रही लेकिन आवागमन सुचारु रखने यह व्यवस्था की गई थी ताकि पैदल परीक्षार्थी पहले असानी से मुख्य सड़क तक पहुंच जाए।

इस तरह रहे परिणाम : सोहागपुर एसजेएल स्कूल से प्राप्त जानकारी अनुसार डीएलएड की प्रथम सेमिस्टर की परीक्षा में विषय क्र. 503 में जहां सभी प्रशिक्षु विद्यार्थियों को अनुपस्थित दर्शाया गया था। वहीं दूसरे व तीसरे सेमिस्टर में प्रायोगिक परीक्षाओं में कुछ विद्यार्थी अनुपस्थित दर्शाए गए। इसके पीछे कारण बताया जा रहा है कि सोहागपुर केंद्र से प्रशिक्षुओं के प्राप्तांक डाइट केंद्र को भेजे गए थे जो कि अपलोड नहीं किए जा सके थे, इसलिए विद्यार्थी अनुपस्थित दर्शाए गए। इस बार यह सावधानी बरती गई है तथा प्रायोगिक परीक्षाओं के प्रशिक्षु परीक्षार्थियों के अंक सोहागपुर केंद्र स्तर से ही परीक्षा प्रणाली की वेबसाइट पर अपलोड किए जा रहे हैें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned