एक गांव की जमीन पर दूसरे गांव के वोटर, इसी चक्कर में उलझी है २०० मीटर सड़क, कीचड़ से आना-जाना कर रहे ग्रामीण

एक गांव की जमीन पर दूसरे गांव के वोटर, इसी चक्कर में उलझी है २०० मीटर सड़क, कीचड़ से आना-जाना कर रहे ग्रामीण

Sandeep Nayak | Publish: Sep, 02 2018 05:50:28 PM (IST) Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

सांसद के आदर्श गांव सांगाखेड़ा कला और चपलासर पंचायत क्षेत्र का मामला

होशंगाबाद। एक गांव की कच्ची सड़क और सड़क से जुड़े हुए लोग पड़ौसी गांव के वोटर! इसी चक्कर में उलझा है २०० मीटर रास्ते का पक्का निर्माण। मामला है सांसद के आदर्श गांव सांगाखेड़ा कला और उससे सटे ग्राम पंचायत चपलासर का। दोनों पंचायतों के बीच करीब १०० परिवार के लोग रह रहे हैं। सड़क कीचड़ पानी से लबालब है। इसी रास्ते से लोगों को रोज आना-जाना पड़ता है। रास्ते के मुहाने पर प्राथमिक स्कूल है। स्कूल आने-जाने में ही बच्चों की यूनीफार्म गंदी हो जाती है। ग्रामीणों ने कहा कि आदर्श गांव होने के बाद भी सड़क नहीं बनाई जा रही है। दोनों पंचायतें एक दूसरे का मुंह तांक रही है।
बाजार को जोड़ता है यह रास्ता
आदर्श गांव सांगाखेड़ा कला की जनसंख्या ६१२२ है। मकान १२७२ और मतदाता ३५६९ हैं। वर्ष २०१४ में इसे आदर्श ग्राम घोषित किया गया था। सांगाखेड़ा कला और चपलासर पंचायत के बीच नयापुरा इलाके का यह रास्ता लोगों की आवाजाही के लिए प्रमुख रास्ता भी है।
ग्रामीण हो रहे परेशान
गांव की सुशीला बाई व रामदुलारे अहिरवार बताते हैं इस रास्ते से बाजार पहुंचा जा सकता है। कक्षा पांचवी के छात्र शेर सिंह ने बताया कि कीचड़ पानी भरे रास्ते से स्कूल आने-जाने में ही यूनीफार्म खराब हो जाती है।

पंचायतों के अपने-अपने तर्क
सड़क सांगाखेड़ा कला और चपलासर दोनों पंचायतों के हिस्से में है। इसके अलावा वहां रह रहे लोग भी पड़ौसी गांव चपलासर के वोटर हैं। इसलिए सड़क उन्हीं को बनाना है।
-राजकुमार अहिरवार, सहायक सचिव सांगाखेड़ा कला

सड़क सांगाखेड़ा कला क्षेत्र में है, वोटर हमारे हैं। इसलिए सांगाखेड़ा कला पंचायत ने सड़क हमें बनाने के लिए कहा है। सांगाखेड़ा पंचायत से एनओसी लेंगे।
-जयसिंह यादव, सचिव चपलासर ग्राम पंचायत

इनका कहना है...
यह मामला अभी मेरी जानकारी में नहीं है। जिस पंचायत क्षेत्र में गांव होगा, वही सड़क बनाएगी। मैं दोनों पंचायतों के सचिवों से बात करके मामले का निराकरण करवाता हूं।
-पीसी शर्मा, सीईओ जिला पंचायत होशंगाबाद

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned