बरसात का मौसम है, सांप तो आएंगे ही- लेकिन किया जा सकता है सामने से बचाव..

जयमल सिंह कालोनी के एक घर के बाथरूम की नाली में बैठा था सांप, पकड़ा गया, रेस्क्यू टीम सदस्यों ने दी नागरिकों को समझाईश, नागरिकों ने मांग की है कि रेस्क्यू टीम के सदस्यों के फोन नंबर सार्वजनिक स्थानों पर लिखे जाने चाहिए

By: Amit Billore

Published: 22 Jun 2017, 07:29 PM IST

सोहागपुर।

बरसात का मौसम आते ही सर्पों के रहवासी क्षेत्रों में निकलने की घटनाओं में सदैव वृद्धि पाई गई है। सांप तो आएंगे ही, लेकिन इनसे सामना होने पर बचाव भी हो सकता हैद्व इसलिए लिए थोड़ी सावधानी रखनी होगी। यह बात वन विभाग रेस्क्यू टीम के सदस्यों ने गुरुवार शाम जयमल सिंह कालोनी में नागरिकों को दी। हुआ यह था कि गुरुवार को जयमल सिंह कालोनी निवासी अरविंद भदौरिया के निवास में बाथरूम की बाहरी नाली में उनकी बिटिया ने सांप देखा। जिसकी सूचना वन विभाग रेस्क्यू टीम को दी गई। रेस्क्यू टीम में शामिल कमलेश कहार, लक्ष्मण खेमा तथा साथी दिनेश बाने ने तत्काल मौके पर पहुंचकर नाली चैक की, तो सांप कहीं दिखाई नहीं दिया। जिसके बाद कुनकुना पानी जब नाली में डाला गया तो सांप बाहरी दीवार के पाईप से भागा। जिसे रेस्क्यू सदस्यों ने पकडक़र डिब्बे में बंद कर लिया है।

दी समझाईश

इस दौरान आसपास के रहवासी भी आए तो रेस्क्यू टीम सदस्यों ने सभी को समझाईश दी कि बरसात में उमस का मौसम होने के कारण बिलों से सांप ठंडे स्थानों की ओर भागते हैं। तथा सीमेंटेड घरों की नालियों, फर्श आदि की दरारों में जगह बनाने का प्रयास करते हैं। इसलिए इस मौसम में जब भी नागरिक कमरों में जाएं तो पहले लाईट जलाएं फिर प्रवेश करें। इसके अलावा बाथरूम पानी वाले स्थानों पर हो सके तो सदैव लाईट जलाकर रखें पैर बजाते हुए अंदर प्रवेश करें। ताकि यदि किसी कोने में सर्प जैसा जहरीला जीव बैठा हो तो वह हरकत करे तथा दिखाई दे जाए। तथा बताया कि यदि सांप किसी नाली की दरार में बैठा हो तो पानी कुनकुना करना शुरु कर दें तथा रेस्क्यू टीम को सूचना दें। ताकि कुछ कुनकुना पानी नाली में डालकर सांप को दरार या नाली से बाहर निकाला जा सके। रेस्क्यू टीम वालों ने अपने मोबाइल नंबर भी कालोनीवासियों को दिए। इस दौरान नागरिकों ने मांग की है कि रेस्क्यू टीम के सदस्यों के फोन नंबर सार्वजनिक स्थानों पर लिखे जाने चाहिए।

Show More
Amit Billore Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned