scriptTook medicine without showing the doctor, now getting upset, | बिना डॉक्टर को दिखाएं ली दवा, अब हो रहे परेशान, जिले में गुरूवार को 126 पॉजीटिव मिले | Patrika News

बिना डॉक्टर को दिखाएं ली दवा, अब हो रहे परेशान, जिले में गुरूवार को 126 पॉजीटिव मिले

खुद डॉक्टर ना बनें, बढ़ सकती है परेशानी, गुरूवार को जिले में 126 लोगों की रिपोट पॉजीटिव

 

होशंगाबाद

Updated: January 20, 2022 03:43:51 pm

होशंगाबाद. इन दिनों कई लोग सर्दी-खांसी या अन्य बीमारी होने पर खुद ही सोशल मीडिया का उपयोग कर दवाएं ले रहे हैं। ताकि अस्पताल में होने वाली भीड़ भाड़ और दूसरे लोगों के संपर्क में आने से बच सकें। लेकिन उनकी यह लापरवाही परेशानी का कारण बनती जा रही है। ऐसे कुछ मामले भी सामने आए हैं। कोरोना की पहली और दूसरी लहर में प्रचलित रहीं एंटीबायोटिक दवाओं को लोग बिना डॉक्टर की सलाह के ले रहे हैं। ऐसे में मरीजों को बीपी, चक्कर आने, सिरदर्द, गैस, उल्टी जैसे साइड इफेक्ट हो रहे हैं। कोरोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान सबसे अधिक एंटीबायोटिक टेबलेट, पैरासिटामोल, विटामिन सी जैसी दवाएं सबसे ज्यादा उपयोग में रहीं हैं। पहली और दूसरी लहर में हल्के लक्षण वाले मरीजों ने यही दवाएं दी गई थीं। अब तीसरी लहर में भी सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार जैसे लक्षण आने पर लोग कोरोना के संदेह में बिना डॉक्टर की सलाह लिए झ दवाओं का सेवन कर रहे हैं। इसके अलावा जो लोग पाजिटिव आ रहे हैं, वे भी तुरंत ही इन दवाओं का सेवन शुरू कर देते हैं। डॉ. सुनील जैन ने बताया कि हैवी एंटीबायोटिक और स्टेरायड लेने से मरीजों को ब्लड प्रेशर, उल्टी, चक्कर आने जैसी समस्याएं आ रही हैं। ऐसे मरीज पहले अपनी कोरोना जांच कराएं।
बिना डॉक्टर को दिखाएं ली दवा, अब हो रहे परेशान, जिले में गुरूवार को 126 पॉजीटिव मिले
बिना डॉक्टर को दिखाएं ली दवा, अब हो रहे परेशान, जिले में गुरूवार को 126 पॉजीटिव मिले
स्वयं के निर्णय से ली दवाएं

केस १: पिपरिया की ५२ वर्षीय महिला के पति की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आई। लक्षण के आधार पर डॉक्टर ने पति को एंटीबायोटिक और स्टेरायड का सेवन करना बताया। एक-दो दिन बाद महिला को भी सर्दी-खांसी हुई तो उसने भी उन्हीं दवाओं का सेवन किया। स्टेरायड के सेवन से महिला को ब्लडप्रेशर और उल्टी की समस्या हुई।
केस 2: कोविड पॉजिटिव आए एक ३० वर्षीय मरीज ने पूर्व में सोसल मीडिया में चलने वाली दवाओं का सेवन शुरू किया। एक सप्ताह तक यह दवा लेने पर उसे गैस और उत्टी की समस्या शुरू हो गई। जब परेशानी ज्यादा हुई तो डॉक्टर को दिखाया। जहां से सही दवाएं दी गई।
जिले में 126 की रिपोर्ट पॉजीटिस
होशंगाबाद में कोविड मरीजों की तेजी से संख्या बढ़ती जा रही है। गुरुवार को जिले में 126 लोगों की रिपोर्ट पॉजीटिस आई है। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने कांटेक्ट ट्रेसिंग के माध्यम से जिले में सैंपलिंग की संख्या भी बढ़ाई है। हालांकि अभी तक जिले में मिलने वाले सभी लोगों की स्थिति सामान्य है। इधर स्वास्थ्य विभाग में भी स्टॉफ नर्स और डॉक्टर्स संक्रमित हो रही है। हालांकि विभाग अभी सिर्फ आरटीपीसीआर की रिपोर्ट को ही मान्य कर रहा है।
विशेषज्ञ से सलाह लेकर ही खाएं दवा
हमारे पास कुछ मरीजों के फोन आए हैं, जिन्होंने बिना परामर्श दवाओं का सेवन किया है। जिस कारण साइड इफेक्ट हुए। बिना डॉक्टर्स की सलाह के लोग दवाएं नहीं लें। मरीज की स्थिति पर दवाएं निर्भर करती हैं।
- डॉ.प्रदीप मोजेस, सीएमएचओ होशंगाबाद

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.