पचमढ़ी की सैर पर जाने से पहले ध्यान दें, नहीं होंगे परेशान

मढ़ई की तर्ज पर पचमढ़ी में भी ऑनलाइन बुकिंग

By: sandeep nayak

Published: 10 Feb 2018, 12:00 PM IST

होशंगाबाद। यदि आप सतपुड़ा की रानी पचमढ़ी की सैर करने जा रहे हैं तो जरा ठहरिए। जीहां, अब पचमढ़ी जाने वालों के लिए अच्छी खबर है कि पचमढ़ी में पहुंचने वाले पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए वन विभाग सतपुड़ा टाइगर रिजर्व मढ़़ई की तर्ज पर पचमढ़ी में भी टूरिज्म एंट्री परमिट को ऑनलाइन करने जा रहा है। जिससे पचमढ़ी टूरिज्म जोन के पर्यटक अब घर बैठे ऑनलाइन बुकिंग कर सकेंगे। मढ़ई के साथ-साथ परसापानी, जमानीदेव में भी ऑनलाइन परमिट की सुविधाएं पर्यटकों को दी गई है। फिलहाल सतपुड़ा टाइगर रिजर्व ने इसका कोई शुल्क अभी तय नही किया है। साथ ही आपको ऑनलाइन परमिट एप में तारीख के हिसाब से परिमिटों की जानकारी दी जाएगी, बताया जाएगा की जिस तारीख में आप पचमढ़ी जाना चाहते है, उस तारीख में परमिट उपलब्ध हैं या नही। सतपुडा टाइगर रिजर्व के सयुंक्त संचालक एके मिश्रा का कहना है कि परसापानी, जमानीदेव व मढ़ई की तरह पचमढ़ी को भी ऑनलाइन करने के आदेश आए है। लेकिन इसकी तारीख अभी तय नही की गई है। नई व्यवस्था से पर्यटकों को घंटों गेट पर नहीं खड़े रहना पड़ेगा।

आप एेसे कर सकते हैं बुकिंग
ऑनलाइन परिमट के साथ-साथ पयर्टकों को क्यू आर कोड स्केनिंग की सुविधा भी दी जाएगी। जिससें पर्यटकों को जल्दी एंट्री मिल सके। परमिट ऑनलाइन बुक करने के लिए एमपी ऑनलाइन की साइड पर जाकर राष्ट्रीय उद्यान ऑनलाइन बुकिंग पर जाना होगा। यहां वाईल्डलाइफ पेज बुक नाओ पर जाएं फिर टाइगर रिजर्व पेज पर जाकर सतपुड़ा टाइगर रिजर्व पर क्लिक कर अपने परमिट की बुकिंंग कर सकते है। परमिट बुकिंग के स्पॉट के अनुसार सुबह व शाम में बाकी परमिटों की जानकारी भी ऑनलाइन दिखाई जाएगी।

अभी एक काउंटर होने से होती है परेशानी
पचमढ़ी टूरिज्म जोन में एंट्री फीस परमिट का एक ही काउंटर बनाया है। जिसमें पर्यटकों को घंटों लाइनों में खड़ा रहना पड़ता था। ऑफ लाईन परमिटों की राशि 600 रुपए और मढ़ई का 360 रुपए किराया वसूला जाता है। वहीं जिसमें पर्यटकों को केवल एंट्री होगी, पर्यटक स्थिल पर जाकर पर्यटकों को स्पॉट एवं वाहनों का किराया अलग से देना होगा।

sandeep nayak Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned