script

पचमढ़ी जाने वाले पर्यटकों को पिपरिया स्टेशन पर मिलेगी रिटायरिंग रूम व डोरमेट्री की सुविधा

locationहोशंगाबादPublished: Jun 15, 2018 06:07:51 pm

Submitted by:

govind chouhan

पिपरिया रेलवे स्टेशन पर रिजर्वेशन परिसर के ऊपर निर्माण कार्य जारी, डिजाइन में बदलाव का प्रपोजल तैयार करने डीआरएम ने दिए निर्देश

patrika

रेलवे के रिजर्वेशन हाल के ऊपर जारी निर्माण कार्य।

पिपरिया. हिल स्टेशन पचमढ़ी के प्रवेश द्वार पिपरिया रेलवे स्टेशन पर आने वाले दिनों में पर्यटकों और यात्रियों की सुविधाओं में बढ़ोत्तरी होगी। प्लेटफॉर्म तीन रिजर्वेशन हाल के ऊपर चल रहे निर्माण कार्य में बदलाव की डिजाइन तैयार करने डीआरएम ने स्टेशन मैनेजर को निर्देशित किया है। रेल विभाग पिपरिया स्टेशन पर यात्रियों और माल गोदाम से बेहतर आय होने पर स्टेशन पर सुविधाओं में इजाफा करेगा। इसमें पचमढ़ी आने वाले पर्यटकों के लिए स्टेशन पर ही सर्वसुविधायुक्त रिटायरिंग रूम और डोरमैट्री की सुविधा मिलेगी। पहले इसकी डिजाइन दो रूम और हॉल के लिए बनी थी लेकिन डीआरएम ने इसकी डिजाइन में बदलाव का प्रपोजल तैयार करने निर्देशित किया है। स्टेशन मैनेजर के अनुसार अब करीब ६ एसी सेपरेट रूम, एक डोरमेट्री कम रिटायरिंग रूम बनाया जाएगा इसकी वित्तीय स्वीकृति और डिजाइन का प्रपोजल तैयार कर भेजा जाएगा। रिटायरिंग रूम निर्माण कार्य तेज हो गया है जल्द ही परिवर्तित डिजाइन से इसमें यह सुविधाएं
बढ़ेंगी।
पचमढ़ी आने वाले पर्यटकों को मिलेगी राहत
हिल स्टेशन पचमढ़ी में सीजन पर भारी भीड़ के चलते पर्यटकों को रूम, होटल नहीं मिलते हैं। पर्यटक परिवार सहित स्टे के लिए परेशान होते हैं मजबूरन उन्हें पचमढ़ी से ५४ किमी पहले पिपरिया की होटलों में शरण लेना पड़ता है। सीजन पर होटलों के रेट भी मनमर्जी के चलते है जिससे पर्यटक परेशान होते हैं।

रुक सकेंगे गु्रप्स और सिंगल व्यक्ति
रिटायरिंग रूम में ६ सेपरेट कमरों के अलावा सिंगल और गु्रप्स के लिए डोरमैट्री तैयार होगी इसमें निर्धारित रेंट देकर गु्रप्स और अकेला यात्री रुक सकेगा। अनजान जगह में होटल तलाशने की परेशानी दूर होगी वहीं ट्रेन से उतरकर स्टेशन पर ही रिटायरिंग रूम में यात्री व पर्यटक रुक सकेंगे । इसकी ऑन लाइन बुकिंग की व्यवस्था रेलवे करेगा।

यात्रियों, पर्यटकों और मासिक आय
स्टेशन मैनेजर के अनुसार स्टेशन पर अप-डाउन की कुल ८७ मेल एक्सप्रेस, पैसेंजर टे्रनों का स्टापेज है। प्रति माह ४ हजार यात्रियों का आवागमन होता है। पचमढ़ी सीजन पर करीब १ हजार पर्यटक रोजाना आवागमन करते हैं ऑफ सीजन में ३00 से ४00 पर्यटक यात्री संख्या रहती है। यात्रियों से रेलवे को १ करोड़ प्रति माह और मालगोदाम से ढाई करोड़ मिलाकर कुल साढे तीन करोड़ प्रति माह रेलवे को आय होती है।
इनका कहना है…
* स्टेशन पर बन रहे रिटायरिंग रूम की डिजाइन बदलकर सेपरेट रूम और डोरमेट्री बनाने डीआरएम ने निर्देशित किया है जल्द ही प्रस्ताव बनाकर भेजेंगे। स्वीकृति के बाद हाल का पार्टीशन कर यह सुविधाएं पर्यटक यात्रियों को दी जाएंगी।
जेएन मीणा, स्टेशन मैनेजर
* विगत दिनों रेलवे सलाहकार बोर्ड की बैठक में पर्यटकों यात्रियों की सुविधा के लिए यह मांग रखी गई थी डीआरएम ने निरीक्षण के बाद रिटायरिंग रूम और डोरमैट्री तैयार कराने निर्देशित किया है।
कमल नयन काबरा, सदस्य रेलवे सलाहकार समिति

ट्रेंडिंग वीडियो