script33 दिन बाद शुरू सुखतवा पुल से ट्रैफिक | Traffic from Sukhtwa bridge started after 33 days | Patrika News

33 दिन बाद शुरू सुखतवा पुल से ट्रैफिक

locationहोशंगाबादPublished: May 11, 2022 05:44:22 pm

Submitted by:

Manoj Kundoo

सुखतवा के माचना नदी में 156 पाइपों का वैकल्पिक पुल बनकर तैयार

Traffic from Sukhtwa bridge started after 33 days

Traffic from Sukhtwa bridge started after 33 days

इटारसी
इटारसी। आखिरकार सुखतवा पुल हादसे के 33 दिन बाद बुधवार शाम को यहां बने अस्थायी पुल से यातायात शुरू हो जाएगा। एनएचएआई ने इटारसी- बैतूल नेशनल हाइवे पर सुखतवा के माचना नदी में 156 पाइपों का वैकल्पिक पुल बनकर तैयार कर लिया है। इसमें केवल 40 टन वजनी वाले वाहन ही सकेंगे। इसके साथ ही पुल की मजबूती और भार क्षमता जांचने के बाद 70 टन तक के वाहन निकाले जा सकेंगे।
33 दिन बाद आज शाम से शुरू होगा सुखतवा पुल उपर से ट्रैफिक –
एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर आरके गुप्ता ने बताया कि फोरलेन का निर्माण करा रही कंपनी की मदद से इस वैकल्पिक पुल को बुधवार की शाम से एनएचएआई लोडिंग व्यावसायिक वाहन निकालना शुरू कर देगी। पुल पर 28 दिनों की टेस्टिंग होगी। इस दौरान केवल 40 टन वजन के वाहनों के निकलने की अनुमति होगी। वाहनों की जांच की जाएगी। पुल की मजबूती और भार क्षमता जांचने के बाद 70 टन तक के वाहन निकाले जा सकेंगे।
अब नहीं जाना होगा 94 किमी लंबा सफर
उन्होंने बताया कि पुल से आवागमन शुरू होने से लोडिंग वाहन ड्राइवरों को 94 किमी अतिरिक्त चलने से जुटकारा मिलेगा। इससे समय और डीजल दोनों ही बचत होगी। फोरलेन का निर्माण करा रही कंपनी ने 156 पाइप डालकर वैकल्पिक पुल तैयार किया है। एप्रोच रोड भी बन चुका है। रास्ता और पुलिया बनकर तैयार है। रेलिंग और सूचना बोर्ड का काम भी शाम तक पूरा हो जाएगा।
ट्राले के वजन से टूटा 157 साल पुराना पुल
गौरतलब है कि गत 10 अप्रैल को सुखतवा के माचना नदी के पुल को ब्रिटिश हुकूमत में 157 साल पहले बनाया गया है। 10 अप्रैल को 127 टन के ट्रांसफार्मर को लेकर 138 चक्कों का ट्राला हैदराबाद से इटारसी आ रहा था। ट्राले को पुल से निकालने की अनुमति नहीं थी। ट्राले के वजन से पुल का आधा हिस्सा भरभरा कर ढह गया है। जिसके बाद इटारसी- बैतूल नेशनल हाइवे पर यातायात पुरी तरह बंद हो गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो