scriptशहर में ट्रैफिक बेलगाम, अफसरों ने नहीं की व्यवस्थित करने की प्लानिंग | Traffic Week | Patrika News

शहर में ट्रैफिक बेलगाम, अफसरों ने नहीं की व्यवस्थित करने की प्लानिंग

locationहोशंगाबादPublished: Jan 18, 2020 06:05:20 pm

Submitted by:

sanjeev dubey

संगोष्ठी तक सीमित रहा यातायात सप्ताह, अव्यवस्थित ट्रैफिक से हो रहे हादसे।

Traffic Week

patrika News

इटारसी. शहर में यातायात सप्ताह का समापन शनिवार को हो जाएगा। सिटी पुलिस और ट्रैफिक विभाग मिलकर केवल चंद स्कूलों में जाकर बच्चों को जानकारी देकर ट्रैफिक सप्ताह की औपचरिकता खानापूर्ति कर दी, लेकिन बाजार से लेकर शहर की मुख्य सड़कों पर बेलगाम ट्रैफिक के लिए न तो कोई प्लान बनाया, न ही व्यवस्था बनाने पर ध्यान दिया। जिसके कारण आम जनता को परेशानी उठानी पड़ रही है।
शहर का यातायात प्रबंधन भगवान भरोसे चल रहा है। पिछले पांच सालों में आबादी के साथ वाहनों की संख्या दोगुनी हो गई, लेकिन इसे संभालने प्रशासन कोई योजना नहीं बना सका। यहां तक कि शहर के अधिकारी भी कोई रूचि नहीं लिए। शहर के जिम्मेदार जनप्रतिनिधियों को इस ओर कोई रूचि नहीं दिख रही।
-बेलगाम ऑटो, भारी वाहनों की एंट्री
इटारसी शहर के करीब चार किमी. क्षेत्र में फैले बाजार के अंदर ही लोडिंग एवं सवारी ऑटो की धमाचौकड़ी बनी है। रेलवे मालगोदाम होने से दिन में भी नोएट्री के बावजूद भारी वाहनों की एंट्री होती है। नागरिकों की शिकायत के बावजूद जिम्मेदार इन पर रोक नहीं लगा पाए। सीमेंट- यूरिया से भरे इन ट्रकों के बेलगाम प्रवेश से स्टेशन रोड पर 2019 में आधा दर्जन से अधिक सड़क दुर्घटनाएं हो चुकी है, फिर भी जिम्मेदार को कोई चिंता नहीं है। इसका खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है।
स्टेशन मार्ग पर सर्वाधिक जाम
रेलवे स्टेशन के जीआरपी गेट के प्रवेश द्वार पर दीवार से लगकर ऑटो स्डैंड बनाया गया, लेकिन ऑटो यहां खड़े होने के बजाय मेन रोड पर खड़े रहते हैं। इसी तरह हनुमान मंदिर के सामने रेलव स्टेशन के दूसरे प्रवेश द्वार पर दोपहिया वाहन अव्यवस्थित खड़े रहते हैं। इससे यहां की सड़क पर दिन में कई बार जाम लगता है। आश्चर्य की बात है कि यहां से 50 मीटर पर स्थित ट्रैफिक चौकी है, पर जवान नदारद रहते हैं, जिसका फायदा उठाकर ऑटो और वाहन चालक अपनी मर्जी से वाहन खड़े कर देते हैं। जो स्थान तय किए, वहां बोर्ड भी लगाए लेकिन ऑटो चालकों वहां अपने वाहन खड़े नहीं करते।
पार्किंग स्थल पर लगा दी दुकानें
कर्मा के लालच में नगर पालिका के जिम्मेदारों ने गांधी मैदान के सामने स्थित पार्किंग को भी किराए में दे दिया है। जिससे यहां खड़ी होने वाली ट्रैक्सियां देशबंधुपुरा मार्ग के प्रेड्रंस स्कूल की दीवार से लगकर मुख्य मार्ग पर खड़ी हो कर जाम लगा रही है।
मुख्य बाजार में बेहाल ट्रैफिक
नपा और पुलिस की लापरवाहीे से मुख्य बाजार में बेहाल ट्रैफिक रहता है। दोपहिया, चौपहिया वाहनों को पार्क करने जगह नहीं है। ये वाहन बाजार के बीच रोड पर खड़ी रहती है। छह महीने पहले एसडीएम हरेंद्र नारायण ने बाजार में वाहन पार्किंग को व्यवस्थित करने का प्रयास भी किया, लेकिन 2-4 दिनों के बाद स्थिति यथावत हो गई है।
वर्जन
पार्किंग एरिया नहीं
शहर में ट्रेफिक की हालत खराब है। पार्किंग एरिया नहीं है, बाजार में भी नो पार्किंग जोन का नियम ही नहीं है। त्यौहार के वक्त हालात बेकाबू हो जाते हैं।
– डॉ. अखिलेश चौधरी, रहवासी सूरजगंज
प्लानिंग बनाई जाए
आए दिन ट्रैफिक बदइंतजामी से हादसे हो रहे हैं, जिसमें कई लोगों की जान जा चुकी है। अधिकारियों को शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार लाना होगा।
– संजय जैन, व्यवसायी, मुख्य बाजार

शहर में बेहतर ट्रेफिक व्यवस्था कराने के लिए हम लगातार प्रयास कर रहे हैं। यातायात सप्ताह में लोगों को जागरुक किया है। आगे भी जागरुक करते रहेंगे। मुख्य बाजार और स्टेशन रोड पर अव्यवस्थित फड़े दोपहिया, ऑटो या चौपहिया वाहनों के चालकों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। नपा और स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों का भी सहयोग ले रहे हैं।
– आरएस चौहान, टीआई, सिटी थाना, इटारसी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो