scriptडाकघर पेमेंट बैंक में तब्दील, खाताधारकों को मिली सुविधा | Transaction in post office payment bank, facility available to account | Patrika News

डाकघर पेमेंट बैंक में तब्दील, खाताधारकों को मिली सुविधा

locationहोशंगाबादPublished: Jan 01, 2019 12:22:01 pm

Submitted by:

yashwant janoriya

डाक विभाग ने पूरे डिवीजन में शुरू की आईपीपीबी सिस्टम की सुविधा

postal

kuchaman

होशंगाबाद. डाक विभाग ने तीन महीने पहले जिले के दो डाकघरों को प्रायोगिक तौर पर पेमेंट बैंक में तब्दील किया था। इस बदलाव के तहत उन डाकघरों में बैंकों की तर्ज पर होने वाले कामों की शुरूआत हुई थी। तीन माह तक नए सिस्टम की निगरानी करने के बाद सिस्टम की सफलता से उत्साहित डाक विभाग ने होशंगाबाद डिवीजन के सभी छोटे-बडे़ डाकघरों में इस पेमेंट बैंक सिस्टम को चालू कर दिया है। अब नए साल में जनवरी से इन सभी डाकघरों में बैंकिंग सेक्टर की तर्ज पर होगा।
इन दो जगहों से हुई थी शुरूआत: डाक विभाग ने आईपीपीबी प्रोजेक्ट के तहत पेमेंट बैंक सिस्टम के लिए होशंगाबाद स्थित मुख्य डाकघर और इटारसी में सूरजगंज स्थित उप डाकघर को चयनित किया था। यहां पर सबसे पहले यह सिस्टम चालू किया गया था। सिस्टम चालू होने के बाद उसमें आ रही समस्याओं को दूर करते हुए डाक विभाग पूरे सिस्टम को सही करने में जुटा हुआ था। डाक विभाग ने पेमेंट बैंक सिस्टम से जुड़ी तमाम कमियों को दूर करते हुए पूरे डिवीजन मंे इस सिस्टम को लागू कर दिया है। नए साल से इस सिस्टम के तहत काम चालू हो जाएगा।
क्या है आईपीपीबी सिस्टम-आईपीपीबी प्रोजेक्ट यानी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक प्रोजेक्ट के तहत सभी डाकघरों में बैंकिंग सेक्टर की तरह लेन-देन की सुविधा रहती है। जिस तरह बैंकों में खाताधारकों के लिए बचत खाता, चालू खाता, मनी ट्रांसफर, बिल पेमेंट, खरीदारी की पेमेंट सहित अन्य सुविधाएं दी जाती हैं उसी तरह की सुविधाएं अब डाकघरों में भी मिलेंगी। इसके लिए डाकघर में लोगों को अलग से खाता खुलवाना होगा। इन खातों पर वे बैंकों की तर्ज पर मिलने वाली सुविधाओं को लाभ उठा सकेंगे।
इनका कहना हैं…
हमने होशंगाबाद डिवीजन के लगभग सभी डाकघरों को आईपीपीबी सिस्टम से जोड़ा है। इससे नए खाताधारक अब बैंकों की तर्ज पर मिलने वाली सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे। नए साल से पूरे डिवीजन के सभी छोटे-बड़े डाकघर पेमेंट बैंक की तर्ज पर काम करने लगेंगे।
डीसी भावसार, प्रवर अधीक्षक डाक विभाग

होशंगाबाद डिविजन
प्रधान डाकघर-०३
उप डाकघर-४२
शाखा डाकघर-३८१
यह हैं नए खाताधारक
हरदा जिला-१२६०
होशंगाबाद जिला-१४६५

ट्रेंडिंग वीडियो