script

यदि दिव्यांग और महिला की आरक्षित सीटों पर की यात्रा तो पड़ेगा महंगा

locationहोशंगाबादPublished: Dec 15, 2019 12:27:14 pm

Submitted by:

sandeep nayak

रेलवे को शिकायतें अधिक मिलने पर आरपीएफ ने किया ऐसा काम

यदि दिव्यांग और महिला की आरक्षित सीटों पर की यात्रा तो पड़ेगा महंगा

यदि दिव्यांग और महिला की आरक्षित सीटों पर की यात्रा तो पड़ेगा महंगा

इटारसी/रेलवे ट्रेनों में आरक्षित दिव्यांगजन और महिलाओं की सीटों पर बैठकर अवैध रूप से जो यात्री सफर करते हैं, उनके खिलाफ आरपीएफ सख्त कार्रवाई करेगी। इटारसी के आरपीएफ टीम ने इस साल जबलपुर जोन में अभियान चलाकर ऐसे सैकड़ों यात्रियों को गिरफ्तार कर इन पर रेलवे कानून के मुताबिक कार्रवाई की गई। आरपीएफ ने अभियान लगातार चालू रखने की बात कही है।
आरपीएफ के अनुसार ये तमाम यात्री अवैध रूप से यात्रा कर रहे थे। रेलवे हरेक ट्रेन में दिव्यांगजन और महिलाओं को कुछ सीटें आरक्षित करता है। इनके लिए ट्रेन के आखिरी कोच में एसएलआर में गार्ड के बगल में महिलाओं के लिए 6 बर्थो के साथ ही दिव्यांगों के बैठने की सुविधा उपलब्ध कराता है, जिससे उनको यात्रा में सहूलियत हो, लेकिन अधिकतर पुरूष यात्री अवैध रूप से इस कोच में घुसकर आरक्षित सीटों पर यात्रा करते हैं। लगातार मिल रही शिकायतों पर रेलवे ने कार्रवाई करने का फैसला किया है। इन कोचों में अवैध रूप से यात्रा करने वाले लोगों के खिलाफ आरपीएफ और रेलवे के टीसी टीम ने मिलकर कार्रवाई शुरू कर दी है। रेलवे ने कहा है कि यह अभियान अब लगातार रोज चलाए जाएंगे, जिसके चलते महिलाओं और दिव्यांगों को यात्रा में सहूलियत हो।

1100 से अधिक यात्रियों पर हुई कार्रवाई
इटारसी के आरपीएफ टीम ने बीते दो- तीन महीने में महिला और दिव्यांग कोच में सफर करने वाले ऐसे 1100 से अधिक यात्रियों पर कार्रवाई की। वही 1000 से अधिक अवैध वेंडरो पर अवैध वेडरिंग के मामले दर्ज किया। इसी तरह बिना टिकट वाले 800 से अधिक यात्रियों के अलावा 3 अवैैध टिकट बेचने वालों को भी गिरफ्तार किया। रेलवे अधिनियम के तहत इन कार्यवाहियों पर कोर्ट ने लगभग 20 लाख रुपए का जुर्माना किया। इसी तरह आरपीएफ इटारसी द्वारा 150 लोगों का ट्रेन में छूटा सामान लौटाया और करीबन 100 गुमशुदा/लावारिस बच्चों को उनके परिजनों के हवाले किया गया।


महिलाओं और दिव्यांगजन को होगा फायदा
आरपीएफ के एसआई अजीत कुमार ने बताया कि रेलवे के इस अभियान से एक बड़ा फायदा महिलाओं और दिव्यांगजन को होगा। पहली बार है कि आरपीएफ ने इतने बड़े पैमाने पर इटारसी में अभियान चलाया है। अक्सर ट्रेनों में अवैध रूप से यात्रियों के सफर करने की शिकायत बहुत आ रही है। खासतौर पर महिलाओं के लिए आरक्षित कोच की सीटों पर इन यात्रियों द्वारा कब्जा करने की शिकायतें ज्यादा है।
इटारसी स्टेशन पर कार्रवाई शुरू
आरपीएफ ने रेलवे के टीसी टीम के साथ मिलकर महिला और दिव्यांग कोच में अवैध रूप से यात्रा करने वाले लोगों के खिलाफ इटारसी स्टेशन पर कार्रवाई शुरू की है। रोजाना लगभग एक दर्जन से अधिक ट्रेनों में कार्रवाई कर ऐसे यात्रियों को गिरफ्तार कर मुचलके पर छोड़ा जा रहा है।
– देवेंद्र कुमार थाना प्रभारी, आरपीएफ, इटारसी।

ट्रेंडिंग वीडियो