बांस और डंडों से बंधी मच्छरदानी में हो रहा बर्न मरीजों का इलाज

आग से जले मरीजों को ठंड से बचने ओढ़ा रहे कंबल-चादर, संक्रमण का खतरा

By: poonam soni

Published: 30 Dec 2018, 06:49 PM IST

होशंगाबाद. जिला अस्पताल में इलाज भगवान भरोसे है। ठंड में बर्न वार्ड में भर्ती मरीजों का हाल बेहाल है। यहां कड़कड़ाती ठंड से बचने के लिए हीटर तक नहीं है। ऐसे में ठंड से बचने के लिए मरीजों को उनके परिजन कंबल और चादर ओढ़ा रहे हैं। जिससे मर्ज ठीक होने की बजाय संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है। पिछले दिनों जिला अस्पताल का निरीक्षण करने पहुंचे नवागत कलेक्टर आशीष सक्सेना को बर्न वार्ड की हालत से जागरुक नागरिकों ने अवगत कराया था। कलेक्टर ने बर्न वार्ड की व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने की बात कही थी।

मरीज के परिजन लाते हैं मच्छरदानी : बर्न वार्ड में आठ पलंग हैं। मरीजों की आड़ के लिए यहां साडिय़ां व मच्छरदानी परिजन लाते हैं। अस्पताल में शुक्रवार को एक महिला और एक डेढ़ वर्षीय बच्ची भर्ती थी। बर्न वार्ड की दीवारों पर सीलन और बिजली के बोर्ड टूटे-फूटे हालत में नजर आए। कमरे से आ रही बदबू बताती है कि सफाई का हाल क्या है।
हर महीने आते हैं दस से ज्यादा मरीज : जिले में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में आग से घायल हुए मरीजों को रखने की व्यवस्था नहीं है। आग से जले मरीजों को जिला अस्पताल रेफर किया जाता है। हर महीने यहां लगभग दस से ज्यादा मरीज भर्ती हो रहे हैं।

बांस-लकडिय़ों पर बंधी मच्छरदानी में मरीज
300 बिस्तर के जिला अस्पताल में आगजनी की घटनाओं में घायल होकर आने वाले मरीजों को खतरे में डाला जा रहा है। बर्न वार्ड एक कमरे में है। यहां मरीजों के लिए लगाए गए पलंग पर मच्छरदानी बांधने के लिए बांस और लकडिय़ों का सहारा लिया जा रहा है।
बर्न यूनिट में इन सुविधाओं की जरूरत
बर्न यूनिट में पॉजीटिव एयर प्रेशर कंट्रोल, स्वच्छ गद्दे, चादरें, ठंडक के लिए एसी, ठंड में गर्मी या फिर तापमान नियंत्रित करने के लिए रूम हीटर। वेंटीलेटर, सेंट्रल ऑक्सीजन लाइन, धूल रहित कमरा और संक्रमण रहित वॉश रूम।
1. बर्न वार्ड के लिए अस्पताल के पास कोई बजट नहीं है। कलेक्टर के निर्देश पर बर्न वार्ड को बेहतर बनाने के लिए कार्ययोजना बना रहे हैं।
-डा. सुधीर डेहरिया, सीएस जिला अस्पताल होशंगाबाद

poonam soni
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned