scriptनगरपालिका एक साल में पूरा नहीं कर पाई यह काम, इसलिए परेशान हो रहे लोग | Two big sewer of 7 crores are incomplete | Patrika News

नगरपालिका एक साल में पूरा नहीं कर पाई यह काम, इसलिए परेशान हो रहे लोग

locationहोशंगाबादPublished: Sep 25, 2019 01:15:36 pm

Submitted by:

Rahul Saran

7 करोड़ के दो बड़े नाले अधूरे, निर्माण स्थल पर सामग्री नहीं पहुंचने से लगा ब्रेक

नगरपालिका एक साल में पूरा नहीं कर पाई यह काम, इसलिए परेशान हो रहे लोग

नगरपालिका एक साल में पूरा नहीं कर पाई यह काम, इसलिए परेशान हो रहे लोग

होशंगाबाद/अमृत योजना के तहत नगरपालिका को ५ बड़े नाले बनाने के लिए करीब साढ़े नौ करोड़ रुपए मिले थे। एक साल पहले इनके निर्माण के लिए टेंडर हुए थे। इनमें से २ अब भी अधूरे हैं। 7 करोड़ की लागत वाले इन दो नालों में से एक में निर्माण स्थल तक सामग्री नहीं पहुंचने से काम नहीं हो पा रहा है तो दूसरे नाले की अधिक लंबाई परेशानी का कारण बन रही है।
अधूरे नाले और उनमें आ रहीं समस्याएं
पहला नाला: संजय नगर नाला
संजय नगर के बड़े नाले की कुल लंबाई करीब 1450 मीटर है। 1 साल में करीब 300 मीटर का काम हो सका है। बाकी के काम में इसलिए दिक्कत आ रही है क्योंकि वहां तक निर्माण सामग्री का वाहन ले जाने जगह नहीं है। जिससे निर्माण लागत भी बढ़ रही है।
दूसरा नाला : भीलपुरा का नाला
इस नाले की लंबाई करीब 2600 मीटर है। इसका करीब 400 मीटर काम अभी हुआ है। इसकी लंबाई परेशानी बन रही है। एजेंसी ने नाला बनाने के लिए बेसमेंट का काम बारिश के पहले कर दिया था। बारिश के बाद उसमें पानी भरने से काम अटक गया है। एजेंसी दिसंबर तक इसे पूरा करने का दावा कर रही है।
यह है योजना
वर्ष 2018 की शुरूआत में कुल 5 बड़े नालों को पक्का करने के लिए करीब 9.54 करोड़ का प्रोजेक्ट फाइनल हुआ था। प्रोजेक्ट में शहर के तीन बड़े नाले (26०० मीटर का भीलपुरा नाला, 1450 मीटर का संजय नगर नाला एवं 850 मीटर का बैंक कॉलोनी नाला, अंकिता नगर और पटवारी कॉलोनी का नाला) के शामिल किया था। प्रस्ताव में नालों को करीब 1.8 मीटर गहरा व 3.2 मीटर चौड़ा करना था ताकि इन पक्के नालों से रन ऑफ डिस्चार्ज 11.15 इनक्यूब मीटर हो सके। इनमें से अंकिता नगर, पटवारी कॉलोनी और बैंक कॉलोनी का नाला बन गया है।
योजना से बाहर हैं यह नाले
प्रोजेक्ट में कई नालों को छोड़ दिया गया है। पुलिस लाइन से तिवारी कॉलोनी, आईटीआई रोड-पीलीखंती नाला, प्रोफेसर कॉलोनी के पीछे का नाला, शांति नगर-नारायण नगर नाला, आदमगढ़ नाला, मुख्य बाजार नाला, इतवारा बाजार-बजरिया नाला, पीएचई-मीनाक्षी चौक नाला, भोपाल तिराहा डूब बस्ती नाला, हाऊसिंग बोर्ड नाला, महिमा नगर के पीछे का नाला, शारदा कॉलोनी नाला, ग्वालटोली-हरदा रोड नाला, सिंधी कॉलोनी नाला अभी भी बदहाल पड़े हैं।
किसने क्या कहा
हमारे वार्ड में संजय नगर का नाला अधूरा है। भीलपुरा का भी कुछ काम रुका है। बारिश के कारण काम रुका था। बारिश खत्म होते ही काम चालू कराया जाएगा।
अजय रतनानी, पार्षद वार्ड २९
संजय नगर के नाले में मटेरियल ले जाने की जगह नहीं होने से पूरा काम मजदूरों से कराया जा रहा था। बारिश के कारण काम रुका है। जल्द काम चालू कर दिसंबर तक दोनों नाले बना देंगे।
दीपक श्रीवास्तव, ठेकेदार
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो