scriptबाजार की सड़कों पर से नहीं हट रहे बेजा अतिक्रमण, सुस्त प्रशासन | Unnecessary encroachment, sluggish administration is not being removed | Patrika News

बाजार की सड़कों पर से नहीं हट रहे बेजा अतिक्रमण, सुस्त प्रशासन

locationहोशंगाबादPublished: Oct 11, 2021 12:11:18 pm

Submitted by:

devendra awadhiya

होशंगाबाद में यातायात सुधारने और दुर्घटना रोकने दो उपाय, 297 पशुपालकों पर 1.31 लाख का जुर्माना, 21 ट्रैक्टर-ट्रालियों पर लगाए रेडियम

बाजार की सड़कों पर से नहीं हट रहे बेजा अतिक्रमण, सुस्त प्रशासन

बाजार की सड़कों पर से नहीं हट रहे बेजा अतिक्रमण, सुस्त प्रशासन

होशंगाबाद. जिले में बेकाबू यातायात सुधारने और रात में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए प्रशासन ने दो उपाय किए हैं। इसके लिए अभियान जारी है। नगरीय प्रशासन और पशु चिकित्सा विभाग की संयुक्त टीम के जरिए अब तक मवेशियों को आवारा छोडऩे वाले 297 पशुपालकों के विरुद्ध कार्रवाई कर इन पर 1 लाख 31 हजार रुपए का जुर्माना किया जा चुका है। इधर-रविवार से परिवहन विभाग ने भी रात में सड़कों पर होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए टै्रक्टर-ट्रॉलियों में रेडियम रिफ्लेक्टर लगाने की मुहिम शुरू की। पहले दिन 27 वाहनों पर रेडियम टैप चिपकाए गए। प्रशासन ने अभी शहरों के मुख्य बाजार व सड़कों के किनारे फैले अतिक्रमण-कब्जों को हटाना शुरू नहीं किया है। इस काम में देरी हो रही है।

1.30 लाख में से वसूले 80 हजार से अधिक
जिले में पशुओं को आवारा छोडऩे वाले पशुपालकों के खिलाफ नोटिस और जुर्माने की कार्रवाई जारी है। जिला शहरी विकास अभिकरण परियोजना अधिकारी मोहिनी शर्मा ने बताया कि गठित संयुक्त दल द्वारा जिले के सात नगरीय निकायों में अभी तक जिले की सातों नगरीय निकायों में 297 प्रकरणों में पशुपालको पर 1 लाख 31 हजार 500 रुपए का जुर्माना अधिरोपित किया गया, जिसमे से 80500 रुपये की जुर्माना राशि वसूल भी की गई है। साथ ही 623 पशुओं की टेगिंग कर उन्हे पोर्टल पर दर्ज किया गया है।

इसलिए चलाई गई है मुहिम
बता दें कि शहरी क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थानों एवं मुख्य मार्गों पर आवारा घूमने वाले पशुओं के कारण जहां यातायात प्रभावित होता है, वहीं दुर्घटनाओं की संभावना भी बनी रहती है। इस अव्यवस्थाओं की प्रभावी रोकथाम के लिए कलेक्टर नीरज कुमार सिंह के निर्देश पर जिले की सभी निकायों में अभियान चलाकर नगर पालिका एवं पशु चिकित्सा विभाग के 81 कर्मचारियों का संयुक्त टीम द्वारा पशुओं की टैगिंग और पशुओं को निराश्रित छोडऩे वाले पशुपालकों पर अर्थदंड की कार्रवाई कर रही है ।

21 ट्रैक्टर ट्रालियों पर लगाए रिफ्लेक्टर टैप
बीते दिनों हुई जिला सड़क सुरक्षा समिति में लिए गए निर्णय के अनुपालन में क्षेत्रीय परिवहन विभाग ने सड़क सुरक्षा की दृष्टि से ट्रैक्टर-ट्रालियों पर रिफ्लेक्टर टेप लगाना शुरू किया है। शनिवार-रविवार को जिला परिवहन अधिकारी मनोज तहनगुरिया और आरटीओ विभाग के अमले द्वारा 21 ट्रैक्टर ट्रालियों पर रिफ्लेक्टर टैप लगाए गए। अभियान निरंतर जारी रहेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो