अनदेखी- मंजूरी के चार साल बाद भी नहीं बने 410 मुक्तिधाम और 269 खेल मैदान

अनदेखी- मंजूरी के चार साल बाद भी नहीं बने 410 मुक्तिधाम और 269 खेल मैदान

Manoj Kumar Kundoo | Publish: Mar, 17 2019 06:47:28 PM (IST) Hoshangabad, Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

कहीं जमीनों पर रसूखदारों का कब्जा तो कहीं सरकारी भूमि ही नहीं मिल रही, जिले के सातों ब्लॉकों में स्वीकृति के बाद भी मुक्तिधाम और खेल मैदानों का निर्माण अटका

होशंगाबाद.
स्वीकृति के चार साल बाद भी जिले में ४१० मुक्तिधाम और २६९ खेल मैदान नहीं बन पाए हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह कहीं सरकारी जमीन नहीं बची तो कहीं अतिक्रमणकारियों का कब्जा है। इस अवधि में न तो पंचायतें इसके लिए दूसरी जगह जमीन तलाश पाई और न प्रशासन अतिक्रमण हटा सका। नतीजा मुक्तिधाम और खेल मैदान बनाने की योजना कागजों से जमीन पर नहीं उतर पाई। अब इसके लिए दोबारा से जनपदवार रिव्यू की तैयारी की जा रही है। इससे पहले पंचायतों को निर्माण के लिए जनवरी माह में नोटिस भी दिए गए थे, लेकिन उसका भी कोई असर नहीं हुआ।
--------------
अब तक बने १७५ खेल मैदान - ग्रामीण क्षेत्रों में खेल और खिलाडि़यों को प्रोत्साहित करने के लिए जिले में ४४४ खेल मैदान स्वीकृत किए गए थे। इनका निर्माण मनरेगा से होना था। लेकिन अब तक जिले में १७५ खेल मैदान ही बनाए गए। हाल यह है कि सांसद राव उदय प्रताप के आदर्श गांव सांगाखेड़ा कला में भी स्वीकृत खेल मैदान पर भी अतिक्रमण है।
---------------
जनपद पंचायत -शांतिधाम -खेल मैदान -बाबई -२९ -१९-बनखेड़ी -७५ -६९-होशंगाबाद -१४ -९-केसला -६२ -२५-पिपरिया -८६ -६२-सिवनीमालवा -९१ -५५-सोहागपुर -५३ -३०
--------------
खास बातें - -जिले के सातों ब्लॉक में ४२३ पंचायतें और ७७९ गांव है। इनमें अब तक ४४० मुक्तिधाम बनाए गए। जिनसे आसपास के ५०४ गांव कव्हर्ड किए जा रहे हैं। अब भी जिले के २७५ गांव में मुक्तिधाम नहीं है। -बाबई के ३२, सोहागपुर के २४, पिपरिया के ७ और बनखेड़ी के ३ गांव में मुक्तिधाम के लिए जमीन ही नहीं है। सबसे ज्यादा हालात केसला ब्लॉक के खराब हैं। यहां १७ मुक्तिधाम की जमीनों पर अतिक्रमण है।
--------------
इनका कहना है...
मनरेगा से गांव में मुक्तिधाम और खेल मैदान बनना है। कई जगह अतिक्रमण और भूमि की समस्या है। जनपदों को पूर्व में नोटिस भी दिए गए थे। जनपदवार रिव्यू करूंगा। शीघ्र ही सभी काम प्रारंभ कराकर पूर्ण कराएंगे।
-सोजान सिंह, सीईओ जिला पंचायत होशंगाबाद।
--------------

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned