बनाया मुकाम: सागर की यूपीएससी की सफलता का राज, जानें कैसे पाया मुकाम

बनाया मुकाम: सागर की यूपीएससी की सफलता का राज, जानें कैसे पाया मुकाम

poonam soni | Updated: 29 Apr 2018, 02:58:25 PM (IST) Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

लगन से सागर ने किया यूपीएससी क्लीयर, हासिल की ४६० वीं रैंक

पिपरिया. सामान्य परिवार के सागर जैन दूसरी बार में ही यूपीएससी में चयनित हो गए। वे कहते हैं, पहली कोशिश में इंटरव्यू तक क्रास नहीं कर पाए थे लेकिन फिर पूरी लगन और मेहनत से तैयारी की। फलस्वरूप दूसरी बार में सिविल सर्विसेज परीक्षा में उन्होंने ४६०वीं रैंक और अभा स्तर पर भारतीय वन सेवा में २६वीं रैंक प्राप्त की।

 

मनाया गया जश्न
सागर जैन के यूपीएससी में चयनित होने की खबर सुनते ही परिजनों में जश्र का माहौल बन गया। कस्तूरबा वार्ड निवासी सागर के पिता अशोक जैन टं्रंासपोर्ट संचालक है। सागर ने बताया कि उनकी प्रारंभिक शिक्षा सेंट जोसफ स्कूल में हुई। फिर धनवाद से ग्रेज्युशन कंपलीट किया।

ऐसे की यूपीएससी की तैयारी
सागर का लक्ष्य शुरू से ही सिविल सर्विसेज में सफलता अर्जित करने का था। सागर जैन ने यूपीएससी की तैयारी के लिए वे दिल्ली के बाजीराव कोचिंग से काम्पटीशन की तैयारी की। वर्ष २०१५ में पहला प्रयास किया लेकिन इंटरव्यू क्रास नही कर सकें। अब रैंक वर्गीकरण के हिसाब से वे लक्ष्य तय करेंगे फिलहाल आइएफएस में ज्वाइन करना उनकी प्राथमिकता है।

कम्प्यूटर बाबा ने की सौजन्य भेंट

माखननगर. मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य मंत्री का दर्जा प्राप्त कंप्यूटर बाबा एवं पं योगेन्द्र महंत ने अपने सिवनी से छिंदवाड़ा यात्रा के दौरान नगर के रामजानकी राधाकृष्ण मंदिर के महंत चन्द्रमोहन दास से शनिवार को प्रात: करीब दस बजे सौजन्य भेंट की। इस अवसर पर महंत द्वारा अखाड़ा संघ के बारे में विस्तार से चर्चा की एवं निजी समस्याओं के बारे में जानकारी दी। कम्प्यूटर बाबा ने समस्त समस्याओं के हल का आश्वासन दिया। इस अवसर पर थाना प्रभारी राजेन्द्र बर्मन, एसआई आरएस मालवीय, कपिल जाट, नगर परिषद से मंजीलाल कांसलीवाल सहित भक्तगण उपस्थित रहे।

सोहागपुर. गत दिवस स्थानीय दलित संघ के पदाधिकारियों ने राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य दिलीप हाथीबेड से होशंगाबाद पहुंचकर सौजन्य भेंट की। इस दौरान संगठन की ओर से संस्थापक गोपाल नारायण आवटे, सचिव रतन उमरे तथा मोहित पहलवान उपस्थित थे। तीनों ने आयोग सदस्य से जिले के सफाईकर्मियों की समस्याओं को दूर करने की मांग की तथा आवेदन भी दिया। आवेदन में प्रत्येक सफाई कर्मचारी मोहल्ले में वाल्मीकि समाज भवन निर्माण करने तथा इसकी देखरेख वरिष्ठ सफाई कर्मचारियों को देने, प्रति तीन माह के अंतराल पर सफाईकर्मियों की मेडिकल जांच कराए जाने सहित अन्य मागों का उल्लेख किया है। आयोग सदस्य ने जल्द ही मांगों के निराकरण का आश्वासन दिया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned