scriptवीवीपेट का उपयोग एवं जल परीक्षण का तरीका बताया | Use of VVPET and Water Testing Method | Patrika News

वीवीपेट का उपयोग एवं जल परीक्षण का तरीका बताया

locationहोशंगाबादPublished: Jul 12, 2018 02:52:17 pm

Submitted by:

govind chouhan

जल परीक्षण, निर्वाचन और संबल योजना को लेकर आयोजित की अंतरविभागीय कार्यशाला

patrika

वीवीपेट का उपयोग एवं जल परीक्षण का तरीका बताया

पिपरिया. बुधवार को स्थानीय सिंधु भवन में अंतर्विभागीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में निर्वाचन प्रक्रिया, जल परीक्षण का तरीका और असंगठित क्षेत्र श्रमिक पंजीयन की जानकारी से अवगत कराया गया।
कार्यशाला को संबोधित करते हुए एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी ने उपस्थित विभागीय कर्मचारियों को मतदाता सूची शुद्धिकरण के लिए चल रहे विशेष पुनरीक्षण कार्यों में सभी को सहयोग करने के लिए निर्देशित किया। एसडीएम ने कहा कि आगामी समय में प्रदेश में चुनाव होने हैं इन चुनावों के मद्देनजर वर्तमान समय में संबंधित मतदान केंद्रों की मतदाता सूची में नाम जोडऩे और काटने का काम किया जा रहा है इसे गंभीरता से लेते हुए प्राथमिकता से चैक करें साथ ही कहीं कोई कमी पाई जाती है तो उसकी पूर्ति व सुधार के लिए निर्वाचन शाखा को अवगत कराएं ताकि समय रहते मतदाता सूची में त्रुटि सुधार कर मतदाता की जानकारी अपडेट की जा सके। उन्होंने बताया कि आगामी समय में होने वाले चुनावों में पूर्ण रूप से पारदर्शिता रखने चुनावों में वीवीपेट का उपयोग किया जाएगा इसमें मतदाता को एक पर्ची मिलेगी मतदाता ने जिसे वोट दिया होगा पर्ची पर वह अंकित होगा इससे इवीएम मशीन द्वारा कराए जाने वाले चुनावों में मशीन की सत्यता प्रमाणित होगी। इसके अलावा बैठक के दौरान ही एसडीएम ने असंगठित क्षेत्र श्रमिक पंजीयन के संबंध में भी विस्तार से जानकारी दी। कार्यशाला में परियोजना अधिकारी प्रमोद गौर सहित महिला बाल विकास विभाग, नगरपालिका, जनपद आदि के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।
जल परीक्षण विधि बताई, किट वितरित की
पीएचई विभाग की केमिस्ट प्रियंका चौहान, समन्वयक मीनाक्षी सोमकुंवर एवं सुपरवाईजर राजेन्द्र तिवारी ने जल परीक्षण प्रयोग विधि का प्रशिक्षण दिया। केमिस्ट ने पानी का परीक्षण कैसे करें इसका डेमो करके बताया वही सचिव, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, फील्ड वर्कर को मल्टी पैरामीटर फील्ड टेस्ट किट और पुस्तिका का वितरण भी किया गया। ताकि वे भी अपने स्तर पर जल का परीक्षण कर पानी की शुद्धता को ज्ञात कर सकें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो