script

रोज डे से हुई लव वीक की शुरुआत, हर दिन अपने पार्टनर से ऐसे करें प्यार का इजहार

locationहोशंगाबादPublished: Feb 07, 2020 06:23:28 pm

Submitted by:

poonam soni

7 फरवरी से 14 फरवरी तक चलेगा वेलेंटाइन डे वीक

रोज डे से हुई लव वीक की शुरूआत, हर दिन अपने पार्टनर से करें ऐसे प्यार का इजहार

रोज डे से हुई लव वीक की शुरूआत, हर दिन अपने पार्टनर से करें ऐसे प्यार का इजहार

होशंगाबाद। प्यार का वीक यानि वेलेंटाइन डे की शुरूआत से हो गई है। इस दिन आप जिन लोगों से प्यार करते हैं उन्हें गिफ्ट के रूप में गुलाब देते हैं। यह वीक १४ फरवरी तक चलेगा। हर दिन एक नए डे के रूप में अपने प्यार का इजहार करेंगे। आज रोज डे पर सभी ने अपने प्यार का इजहार रेड रोज देकर किया। आज के दिन से ही प्यार का हफ्ता शुरू हो जाता है। इस दिन के बाद से चॉकलेट, डे, हग डे, किस डे जैसे दिनों को सभी जोड़ा बेहद ही प्यार से मनाता है।
हर रंग के गुलाब के साथ जुड़ी अलग फीलिंग
वैसे तो अक्सर लोग अपने पार्टनर व लवर को रेड रोज देना ही पसंद करते हैं। लेकिन बता दें कि हर गुलाब का रंग एक अलग फीलिंग देता है। हर गुलाब के रंग के साथ अलग-अलग भावनाएं जुड़ी हुई हैं। जैसे लाल गुलाब प्यार के इजहार के लिए दिया जाता है। पीला गुलाब दोस्ती तो बताता है। पीला गुलाब हो या फिर लाल, हर रंग अलग-अलग रिश्ते के लिए है। अक्सर लोग अपने चाहने वाले को लाल गुलाब देते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है और भी गुलाब हैं जो आप अपने दोस्त या फिर परिवार के किसी सदस्य को दे सकते हैं। आइए जानते हैं हर गुलाब का क्या महत्व है-

यह रोज है कुछ खास

लाल गुलाब: लाल गुलाब प्यार का प्रतीक होता है। तो यदि आप किसी के प्यार में हैं और उन्हें अपनी भावनाओं के बारे में बताना चाहते हैं तो आप उन्हें लाल गुलाब दे सकते हैं।
सफेद गुलाब: सफेद रंग को शांति का प्रतीक माना जाता है। इसलिए, सफेद गुलाब का उपयोग या तो शादियों में किया जाता है या एक नई शुरुआत के लिए उपहार में दिया जाता है।
पीला गुलाब: पीला गुलाब दोस्ती का प्रतीक होता है। तो इस रोज डे पर आप अपने सबसे करीबी और प्यारे दोस्त को पीला गुलाब गिफ्ट कर सकते हैं।

नारंगी गुलाब: यह बोल्ड, उत्साह और ऊर्जा का प्रतीक होता है। नारंगी गुलाब का मतलब है कि आप जिसे दे रहे हैं उसे बोल रहे हैं कि मुझे आप पर गर्व है।
गुलाबी गुलाब: गुलाबी गुलाब आप उसे दे सकते हैं जिसे आप पसंद करते हैं। इसके अलावा गुलाबी गुलाब देकर आप अपनों को थैंक्यू भी बोल सकते हैं।

रोज डे क्यों मनाया जाता है
गुलाब का फूल अपनी फीलिंग्स को एक्सप्रेस करने का सबसे अच्छा प्रतीक माना जाता है। इसके अलावा एक मान्यता के मुताबिक महारानी विक्टोरिया के समय में लोगों ने अपनी न बताई जाने वाली फीलिंग्स को एक्सप्रेस करने के लिए गुलाब के फूल के आदान-प्रदान करने की परंपरा की शुरुआत की गई। जिसमें लाल गुलाब प्यार और जुनून का प्रतीक माना जाता है। इसके अलावा अन्य रंगों के गुलाब के अलग-अलग अर्थ होते हैं।
रोज डे का क्या मतलब है?

7 फरवरी से मनाए जाने वाले लव वीक के पहले दिन को रोज डे कहा जाता है। यह दिन सबसे सुंदर और साथ ही प्यार के सप्ताह का सबसे रोमांचक दिन है, इसका कारण यह है कि लोग अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं कि वे किससे प्यार करते हैं या प्रेमिका या प्रेमी बनाना चाहते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो