Rose Day रोज़-डे पर प्यार का इजहार करने के लिए चुकानी होगी ज्यादा कीमत, जानें क्यों

वेलेंटाइन वीक आज से शुरू, गुलाब का फूल देकर किया जाएगा प्यार का इजहार, पांच गुना बढ़ जाती है गुलाब की मांग

By: sandeep nayak

Published: 06 Feb 2021, 11:40 PM IST

होशंगाबाद/शहर के फूल विक्रेता ने रोज़ डे की तैयारियों में जुटे रहे। शहर में रोज़ डे पर गुलाब के फूलों की खपत पांच गुना बढ़ जाती है। यही कारण है कि फूल विक्रेताओं ने इस बार पर्याप्त मात्रा में फूल बुलाए हैं। शहर में पूना, विदिशा, इंदौर और भोपाल से फूलों की सप्लाई होती है। सामान्य दिनों में 2 हजार से 5 हजार का व्यापार होता है लेकिन वेलेंटाइन डे के मौके पर यह व्यापार 10 हजार से 15 हजार तक हो जाता है।

Rose Day रोज़-डे पर प्यार का इजहार करने के लिए चुकानी होगी ज्यादा कीमत, जानें क्यों

20 से 500 रुपए तक है कीमत
रोज़ डे पर 20 रुपए से 500 रूपए तक फूलों की कीमत है। इनमें लाल गुलाब से बने फूलों के बुके की कीमत ज्यादा है। हालांकि फूल विक्रेता की माने तो बुके की डिमांड कम ही रहती है। वेलेंटाइन डे पर युवा सिंगल फूल को ही महत्व देते हैं। यही कारण है कि फूल विक्रेताओं ने भी खुले फूल अधिकतर बुलाए हैं।


प्यार का इजहार करने दूसरे रंग के फूलों की भी डिमांड
प्यार का इजहार करने के लिए सामान्यत: लाल रंग के गुलाब दिया जाता है। हालांकि अब इस बात का प्रचार होने की वजह से अधिकतर युवा पीले या अन्य रंग के गंलाब को उपयोग कर रहे हैं। यही कारण है कि रोज़ डे पर लाल रंग के गुलाब के साथ ही दूसरे रंग के गुलाबों की भी डिमांड बढ़ रही है। लोगों की डिमांड के आधार पर फूल विक्रेताओं ने दूसरे रंग के गुलाब का भी स्टॉक रखा है।

दो पीढिय़ों से कर रहे फूलों का व्यापार
दो पीढिय़ों से फूल का व्यापार कर रहे नितिन मौर्य ने बताया कि उनके परिवार में लंबे समय से फूलों का व्यापार किया जा रहा है। नितिन ने बताया कि वेलेंटाइन डे पर गुलाब के फूलों की बिक्री हर साल बढ़ रही है। हालांकि इस साल कोविड की वजह से फूलों की बिक्री में आई गिरावट के बारे में भी जानकारी दी।

Valentine's Day
sandeep nayak Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned