scriptरोजाना 2 रुपए जमा करें, जिंदगीभर मिलेगी पेंशन, जानें यह है योजना | very useful pradhan mantri shram yogi maandhan yojana | Patrika News

रोजाना 2 रुपए जमा करें, जिंदगीभर मिलेगी पेंशन, जानें यह है योजना

locationहोशंगाबादPublished: Jan 21, 2022 12:50:15 am

Submitted by:

sandeep nayak

जिले में पीएम श्रम योगी मानधन योजना शुरू

Crores of rupees scam in post office

Crores of rupees scam in post office

होशंगाबाद। किसी भी नौकरी के बाद रिटायर होने के बाद हर किसी के लिए ङ्क्षचता रहती है कि उनकी बची जिंदगी कैसे कटेगी। अपना जीवन यापन करने के लिए वह पैसा कहां से लाएंगे। तो यदि आप भी ऐसा कुछ सोचते हैं तो बेफिक्र हो जाइए। आज हम आपको बता रहे हैं कि प्रतिदिन 2 रुपए जमा करने के बाद 60 साल की उम्र के बाद भी पेंशन के हकदार बन जाएंगे।
असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को बुढ़ापे में वित्तीय सुरक्षा देने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना जिले में शुरू की है। इसके तहत सरकार 15 हज़ार रूपए से कम आय वाले मजदूरों को 60 साल की उम्र के बाद 3000 रूपए प्रति माह की पेंशन देगी। इस योजना के तहत हर महिना मात्र 55 रूपए निवेश करके अपने लिए 3 हजार रूपए की प्रति महीने पेंशन का इंतज़ाम कर सकते है। योजना के तहत जितनी राशी श्रमिक जमा कराएगा, उतनी ही राशी सरकार उसमे मिलाएगी। यानी अगर आप 100 रूपए जमा कराएंगे, तो सरकार भी इसमें 100 रूपए मिलाएगी।
श्रम पदाधिकारी होशंगाबाद वर्षा इरपाचे ने बताया कि इस योजना में घर में काम करने वाले, रेहड़ी वाले दुकानदार, ड्राईवर, प्लम्बर, दर्जी, मिड-डे मील वर्कर, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर, कूड़ा बीनने वाले, बीडी बनाने वाले, हाथकरघा, कृषि कामगार, मोची, धोबी, चमड़ा कामगार को शामिल किया गया है। योजना के लिए असंगठित क्षेत्र के मजदूर की इनकम 15 हजार रूपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। बचत खाता या फिर जन-धन खाता एवं आधार नंबर होना चाहिए। उम्र 18 साल से कम और 40 साल से अधिक नहीं होना चाहिए। आवेदन कियोस्क सेंटर पर जमा कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो