कर्मचारी ने काम छोड़ा, चार दिन गोशाला में लावारिस रही गायें, भूख प्यास के कारण 9 गायों ने तोड़ा दम

गोशाला में मरी पड़ीं गायों के शवों को कुत्तों व पक्षियों ने नोंचा, वीडियो वायरल होने के बाद जागे जिम्मेदार...

होशंगाबाद. होशंगाबाद जिले की सिवनी मालवा तहसील के हथानापुर में स्थित गोशाल में जो तस्वीरें सामने आई हैं वो हैरान कर देने वाली हैं। गो शाला का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है जिसमें गोशाला में बड़ी संख्या गायें मरी पड़ी नजर आ रही हैं और मृत गायों के शवों की हालत देखकर लोग ये कह रहे हैं कि ये गोसेवा नहीं बल्कि गो हत्या है। मामला श्रीद्दाजी गोसेवा सदन एवं जीवदया केन्द्र समिति गोशाला का है जहां भूख-प्यास से तड़पकर गायों की मौत होने की बात सामने आई है।

देखें वीडियो-

भूख प्यास से तड़पकर 9 गायों की मौत
गोशाला में गायों की मौत का जो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है उसकी तफ्तीश करने पर ये सामने आया है कि गोशाला में काम करने वाला कर्मचारी गोविंद 2 जून को काम छोड़कर चला गया था। जिसकी जानकारी गोशाला के संचालक सुजीत गौर को थी लेकिन इसके बावजूद संचालक सुजीत गौर ने गायों की देखभाल के लिए किसी दूसरे कर्मचारी को नहीं लगाया। परिणाम ये हुआ कि चार दिनों तक गायों गोशाला में लावारिसों की तरह रहीं। न तो उन्हें खाने के लिए भूसा मिला और न ही पीने के लिए पानी। जिसके कारण गायों ने तड़प-तड़पकर दम तोड़ दिया। गोशाला में गायों के मरने के बाद किसी ने भी उनके शवों की तक सुध नहीं ली जिसके कारण यहां-वहां पड़े गोशाला के शवों को कुत्तों व पक्षियों ने नोंच डाला। जिससे कई शव क्षत विक्षत हो गए हैं और बारिश के कारण भी शव जमीन में आधे गड़ गए हैं। गोशाला में 9 गायों ने तड़प-तड़प कर दम तोड़ा है।

ये भी पढ़ें- जेवरात लौटाते हुए बोली दुल्हन- न ससुराल जाऊंगी और न ही मायके में रहूंगी

photo_2021-06-06_15-15-52.jpg

वीडियो वायरल होने के बाद जागे जिम्मेदार
गोशाला में गायों की मौत व यहां वहां पड़ी लाशों का ये वीडियो जब सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तब कहीं जिम्मेदारों की आंखें खुलीं और पशुपालन विभाग होशंगाबाद की तरफ से गोशाला संचालक सुरजीत गौर के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई गई है। साथ ही पशु क्रूरता अधिनियम के तहत गौशाला संचालक का रजिस्ट्रेशन रद्द करने की कार्रवाई की जा रही है। इतना ही नहीं हथनापुर गौशाला में गोवंशो की देखभाल तथा गौशालाओं के मॉनिटरिंग कार्य में लापरवाही पर पशु चिकित्सक सिवनीमालवा निशांत पटेल को उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ जितेंद्र कुल्हारे द्वारा कारण बताओ नोटिस जारी कर 2 दिवस के अंदर जवाब तलब किया गया है।

 

ये भी पढ़ें- बार बाला के साथ आरक्षक और इनामी बदमाश के ठुमके, वीडियो वायरल

 

गोशाला में लगाया गया गोवंश स्वास्थ्य परीक्षण कैंप
उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ जितेंद्र कुल्हारी ने बताया कि हथनापुर गोशाला के सभी गोवंशो के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए सघन कैंप लगाया गया है। कैंप के द्वारा गोवंशो के स्वास्थ्य परीक्षण की कार्यवाही सतत जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि गौशाला की सभी 120 गायों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है, जिसमें दो गाय बीमार पाई गई है । गोवंशो को आवश्यकता अनुसार अन्य गोशालाओं में शिफ्ट करने की कार्यवाही की जा रही हैं। हथनापुर गौशाला के पूरे प्रकरण में पशुपालन विभाग द्वारा शीघ्र कार्यवाही की गई हैं।

देखें वीडियो-

Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned