32 सेकंड में हुई सत्य की जीत, देखें लाइव

32 सेकंड में हुई सत्य की जीत, देखें लाइव
32 सेकंड में हुई सत्य की जीत, देखें लाइव,32 सेकंड में हुई सत्य की जीत, देखें लाइव,32 सेकंड में हुई सत्य की जीत, देखें लाइव

poonam soni | Updated: 09 Oct 2019, 12:04:41 PM (IST) Hoshangabad, Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

विजयादशमी उत्सव: अहंकारी रावण का पुतला जलते ही हुई जमकर आतिशबाजी, गूंजा जयश्रीराम का उद्घोष

होशंगाबाद/ असत्य पर सत्य, अधर्म पर धर्म की विजय के प्रतीक विजयदशमी का पर्व नर्मदांचल में धूमधाम से मनाया गया। पुरानी सब्जी मंडी के समीप स्थित रामलीला मैदान में सूर्य अस्त होते ही भगवान श्रीराम व्दारा अपने बाण से अहंकारी रावण को युद्ध में पराजित कर दिया। रावण के 32 फीट का विशालकाय वॉटरप्रूफ पुतला 32 सेकंड में जलकर खाक हो गया। करीब 10 से 12 हजार लोग इसके साक्षी बने। पुतले के जलते ही मैदान में जमकर आतिशबाजी हुई और भगवान श्रीराम के जयघोष पूरा मैदान गूंज उठा। मंच पर सजे रामदरबार में महाआरती की गई। सभी ने एक दूसरे को दशहरा पर्व की शुभकामनाएं दी। इसी के साथ दीपावली का आगाज हुआ। मुख्य अतिथि एडीजे मनीष शंकर शर्मा ने अग्निबाण का संधान कर रावण के पुतले का दहन किया। इस दौरान विधायक डॉ. सीतासरन शर्मा, सीरूमल नवलानी, गिरिजाशंकर शर्मा, महेंद्र चौकसे सहित कलेक्टर शीलेंद्र सिंह, एसपी एमएल छारी सहित अन्य अधिकारीगण व लोग मौजूद रहे।

मैदान में प्रवेश को लेकर हुई धक्कामुक्की
रामलीला मैदान में उत्सव के दौरान मूर्तियों की चलित झांकियों ने भी मुख्य गेट से प्रवेश किया। इस दौरान भीड़ को नियंत्रण करने के लिए पुलिस और लोगों के बीच धक्कामुक्की हुई। पुलिस ने भीड़ को शांत किया।

पुतला दहन से पहले मैदान में राम-रावण के बीच रोमांच भरा युद्ध हुआ।

रामभक्त हनुमान की वानर सेना के साथ लीला का मंचन हुआ। इस दौरान ढोल-ढमाकों की थाप और जय-जय श्रीराम के उद्घोष के बीच माता महाकाली और दुर्गा के स्वरूप लिए कलाकार मैदान में लोगों को आकर्षित करते रहे। जुमेराती की काली प्रतिमा की झांकी के प्रवेश करते ही लोगों की भारी भीड़ के बीच भगवान ने अपने बाण से अहंकारी रावण का वध किया। इसके उपरांत सीता माता ने अग्नि परीक्षा दी। मंच पर विराजमान भगवान श्रीराम, माता सीता, भ्राता लक्ष्मण और भरत-शत्रुघन की आयोजन समिति ने आरती उतारी। विजयादशमी की शुभकामनाओं के साथ ही दीपावली का आगाज हुआ।

देर रात तक हो रहा मूर्तियों का विसर्जन
शहर के शताधिक स्थानों पर पंडालों में विराजीं मां दुर्गा की प्रतिमाओं का पूजन-हवन के उपरांत चल समारोह शहर में निकला। दशहरा उत्सव के उपरांत ढोल-ढमाकों की थाप पर झांकियां निकाली गई और घाटों पर प्रतिमाओं का विसर्जन शुरू हुआ। जो देर रात तक चलता रहा। बुधवार को भी शेष रह गईं मूर्तियों का विसर्जन होगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned