छावनी परिषद में लॉट सिस्टम से वार्ड चार और छह, महिला घोषित

pradeep sahu

Publish: Apr, 17 2018 05:13:26 PM (IST)

Hoshangabad, Madhya Pradesh, India
छावनी परिषद में लॉट सिस्टम से वार्ड चार और छह, महिला घोषित

छावनी चुनाव तैयारी शुरू, वार्ड आरक्षण हुआ

पिपरिया/पचमढ़ी. पचमढ़ी छावनी परिषद में चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई है। केंद्र से मिले निर्देश पर सोमवार को छावनी परिषद में वार्ड आरक्षण की प्रक्रिया पर्ची निकालकर पूरी की गई। छावनी मण्डल अध्यक्ष ने जनप्रतिनिधियों के सामने वार्ड आरक्षण प्रक्रिया पूरी की। वार्ड क्रमांक ४ महिला सामान्य और वार्ड क्रमांक ०६ महिला अजजा के लिए आरक्षित हुई। महिला वार्ड आरक्षण को लेकर कुछ लोगों ने मौखिक आपत्ति भी दर्ज कराई। छावनी मण्डल में चुनाव से पूर्व केंद्र के आदेश पर वार्डो का आरक्षण तय किया गया। छावनी मण्डल अध्यक्ष ब्रिगेडियर सेना शिक्षा कोर समरवीर सिंह ने जनप्रतिनिधियों के समक्ष लॉट सिस्टम से बॉक्स में पर्चिया डाली। वार्ड क्रमांक ०४ महिला वर्ग की निकली वही वार्ड क्रमांक ०६ महिला अजजा वर्ग के लिए पर्ची निकली। दो वार्डो से अब छावनी मण्डल में महिलाएं प्रतिनिधित्व करेंगी। आरक्षण प्रक्रिया के दौरान सीईओ सत्यम मोहन, अभ्युदय अग्रवाल, हिमांशु, हनी, आकाश सहित सभी दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
वार्डो के आरक्षण पर एक नजर- आरक्षण के बाद छावनी मण्डल में वार्ड क्रमांक १,२,७ सामान्य वर्ग के लिए एवं वार्ड क्रमांक ०४ महिला सामान्य के लिए आरक्षित हुआ है। वार्ड क्रमांक ०५ अजा एव वार्ड क्रमांक ०६ अजजा महिला के लिए आरक्षित हुआ है। सात वार्डो में मतदाताओं की संख्या करीब १३ हजार है।

 

आपत्ति दर्ज कराई- महिला वार्ड आरक्षण में आरक्षण पर आरक्षण होने की शिकायत स्थानीय निवासी नफीस खान ने आपत्ति दर्ज कराई है। आपत्ति में कहा गया है कि वार्ड क्रमांक ०२ और ०७ को भी आरक्षण के लिए चयनित करना था। सुनवाई नही होने पर न्यायालय की शरण में जाने की बात कही है।

प्रस्ताव केंद्र सरकार को जाएगा- वार्डो का परिसीमन और आरक्षण पूर्ण होने के बाद छावनी मण्डल केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजेगी केंद्र से छावनी मण्डल चुनाव की तिथि घोषित होने चुनावी शेडयूल तैयार होगा। एक दो माह में छावनी मण्डल का निर्वाचन संपन्न होने की संभावना है।
२०१५ में हुए थे चुनाव, हाईकोर्ट ने किए थे निरस्त: मई २०१५ में छावनी मण्डल के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के पांच सदस्यों ने एक तरफा जीत दर्ज कराई थी कांग्रेस के ०२ प्रत्याशी विजयी रहे थे। चुनाव के कुछ दिन बाद ही हाईकोर्ट ने अतिक्रमणकारी मतदाताओं के वोट डाले जाने संबंधी याचिका पर सुनवाई कर चुनाव निरस्त कर दिए थे। तभी से छावनी मण्डल में उपाध्यक्ष की जगह अध्यक्ष ही सर्वे सर्वा है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

1
Ad Block is Banned