scriptभीषण गर्मी में गर्म पानी फैंक रहे लाखों के वाटर एटीएम | Water ATMs of millions of hot water fluttering in hot summer | Patrika News

भीषण गर्मी में गर्म पानी फैंक रहे लाखों के वाटर एटीएम

locationहोशंगाबादPublished: May 22, 2018 11:33:17 pm

Submitted by:

govind chouhan

तकनीशियन बुलाने के बाद भी नहीं हो पा रहा सुधार,तहसील कार्यालय, अस्पताल एवं बस स्टैंड पर ज्यादा परेशानी

patrika

भीषण गर्मी में गर्म पानी फैंक रहे लाखों के वाटर एटीएम

पिपरिया. नगरपालिका परिषद ने नागरिकों को एक रुपए में सस्ता और ठंडा पानी उपलब्ध कराने शहर के पांच स्थानों पर लाखों रुपए खर्च कर वाटर एटीएम लगवाए हैं लेकिन इनमें से एक भी मशीन काम नहीं कर रही। तकनीकि खामियों को जाने बगैर जगह-जगह लगी लाखों की मशीनें या तो ठप्प पड़ी हैं या फिर इनमें गर्म पानी फेंक रही है।
नगरपालिका ने आम नागरिकों को महज एक रुपए में प्यूरीफाइड ठंडा पानी मिले इसके लिए पांच स्थानों पर वाटर एटीएम मशीनें लगवाने का परिषद में निर्णय लिया था। निर्णय के तहत लोकार्पण भी सांसद की मौजूदगी में पिछले दिनों कर दिया गया। लोकार्पण के बाद कुछ वाटर एटीएम मशीनें तो कुछ दिन ठीक चली और लोगों को एक रुपए में एक लीटर ठंडा पानी मिला जिससे परिषद के निर्णय से लोग संतुष्ट थे। लेकिन कुछ ही दिनों में तकनीकि खामियों के चलते एक-एक करके यह वाटर एटीएम बंद होती गई। कुछ मशीन गर्म खौलता पानी फेंक रही है तो कुछ ठप ही पड़ी हैं। इनके सुधार के लिए परिषद ने पिछले दिनों तकनीशियन भी बुलवाए उसके बाद भी मशीन बंद पड़ी है।

पानी में गए पानी के लिए खर्च 50 लाख
नपा ने पांच स्थानों तहसील कार्यालय, सरकारी अस्पताल, पचमढ़ी बस स्टैंड, मंगलवारा चौक एवं रेलवे स्टेशन क्षेत्र में पांच मशीनें लगवाई है। एक वाटर एटीएम की कीमत करीब १० लाख रुपए बताई जा रही है इन्हें पांच स्थानों पर करीब ५० लाख की राशि खर्च कर लगाया गया है। कुछ दिन चलने के बाद जहां उनकी उपयोगिता ही समाप्त हो रही है। वहीं पानी के लिए खर्च लगभग 50 लाख रुपए भी पानी में जाते दिख रहे हैं।

बिजली गुल तो मशीन बंद
नगरपालिका द्वारा जहां मशीन लगाई गई हैं वहां बिजली की कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं होने से बिजली गुल होते ही मशीनं बंद हो जाती हैं इसमें इंवर्टर नहीं लगा है। वहीं असामाजिक तत्व मशीनों में सिक्के की जगह लोहे के वायसर व अन्य गोल वस्तु डालकर मशीन से पानी निकालने का प्रयास करते है जिससे मशीन हैंग हो रही है। कुल मिलाकर एटीएम मशीनों की सुरक्षा, संचालन की कोई जवाबदारी तय नहीं होने से लाखों की मशीनें भीषण गर्मी में भी नागरिकों को सस्ता व ठंडा पानी नहीं दे पा रही हैं। उल्लेखनीय है कि नपा ने जब मशीनें लगवाई थी तो इनका खासा प्रचार-प्रसार भी किया था जिसके चलते लोग इनका उपयोग करने लगे थे। लेकिन अब मशीनें बंद होने से हजारों लोग परेशान हो रहे हैं। खास तौर से तहसील कार्यालय, अस्पताल और पचमढ़ी बस स्टैंड पर लोग ज्यादा परेशान हो रहे हैं।

सुधार के प्रयास करेंगे
&बस स्टैंड की मशीन गर्म पानी फेंक रही है चिल्ड मशीन काम नहीं कर रही है। बिजली जाने से भी मशीन बंद हो जाती है। मशीनों के प्रापर सुधार के लिए प्रयास किए जाएंगे।
प्रदीप पटेल, जल शाखा नगरपालिका परिषद पिपरिया
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो