सावधान! ऐसे तो खत्म हो जाएगा पानी

सावधान! ऐसे तो खत्म हो जाएगा पानी

Sandeep Nayak | Publish: Mar, 14 2018 11:00:00 AM (IST) Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

10 साल में ६० फीट गिरा जलस्तर

इटारसी। पानी हमारे दैनिक उपायोग की सबसे बड़ी जरूरत है। यदि इसके सही उपयोग का खाका नहीं बनाया गया तो यह बहुत जल्द खत्म हो जाएगा। यह बात हम नहीं बल्कि बोरवेल खननकारों के जानकार कह रहे हैं। उनके अनुसार जलस्तर साल-दर-साल नीचे जा रहा है। जो चिंता का विषय है।

बरसात के पानी को जमीन में पहुंचाने की जगह नाली में बहाने की प्रवृत्ति ने पिछले 10 साल में शहर के जलस्तर में करीब ६० फीट की गिरावट ला दी है। 10 साल पहले तक शहर के किसी भी इलाके में जमीन की 25 से 30 फीट खुदाई करते ही पानी निकल आता था मगर अब उसी पानी के लिए कम से कम ६० फीट खुदाई करना पड़ रही है।
वर्षा जल को बेकार बहा देने के चलते जलस्तर में इतनी गिरावट आई है जिसका परिणाम बोरवेल और समर्सिबल पंपों की धार मंद होने या उनके फेल होने के रूप में सामने आ रहा है। सबसे ज्यादा सनखेड़ा नाका क्षेत्र का जलस्तर गिरा है, जो चिंता का विषय है।

10 साल में बिछा सीमेंट सड़कों का जाल
इटारसी शहर में पिछले 10 साल में सीमेंट सड़कों का जाल बिछ गया है। शहर के लगभग हर गली और मोहल्ले में सड़क का सीमेंटीकरण हो गया है। पिछले दस साल में छोड़ी-बड़ी मिलाकर ५०० से ज्यादा सड़कें सीमेंटेड हो चुकी हैं। इन सड़कों के पक्का होने से जमीन में पानी बैठना कम हो गया है जिसके चलते जलस्तर में गिरावट दर्ज हो रही है।
कहीं धार मंद, कहीं फेल हुआ बोर
शहर में नपा ने अलग-अलग इलाकों में जो ट्यूबवेल खोदे हैं उनमें से अधिकांश में पानी की धार अब कम होना शुरू हो गई है। कई इलाकों में तो बोरवेल फेल हो गए हैं क्योंकि उनके नीचे जमीन का पानी और नीचे खिसक गया है। गर्मी की अभी शुरुआत ही नहीं हुई है तब यह हालात बन रहे हैं तो भीषण गर्मी में शहर में बनने वाली स्थिति का अंदाज अभी से लग रहा है।
गर्मी को लेकर प्लानिंग की है

गर्मी को लेकर हमने प्लानिंग की है। पेयजल संकट वाले वार्डों के पार्षदों से भी सुझाव लिए गए हैं। उसके हिसाब से ही काम किया जाएगा। गर्मी में पानी की किल्लत नहीं होने देने का पूरा प्रयास किया जाएगा।
रेखा मालवीय, सभापति जलकार्य समिति नपा

पिछले दस साल में करीब ६० फुट जलस्तर गिरा है। अभी से ही कई जगहों पर जलस्तर में गिरावट दिखने लगी है। इस बार गर्मी में और दिक्कतें आएंगी।
अशफाक, बोरवेल खननकर्ता, इटारसी

कहां कितना है मौजूदा जलस्तर
सोनासांवरी नाका क्षेत्र- ७५-८० फुट
सूरजगंज क्षेत्र- ८०-९० फुट
मालवीयगंज क्षेत्र- ८५-९० फुट
सनखेड़ा नाका क्षेत्र- 120-१२५ फुट
न्यास कॉलोनी वृंदावन गार्डन क्षेत्र-८०-८५ फुट
एमजीएम कॉलेज क्षेत्र- 80-९० फुट
आयकर भवन रिहायशी क्षेत्र- 70 से 80 फुट
महावीर स्कूल के पास-८५-९० फुट


नोट- बोरवेल खननकारों के मुताबिक अभी से यह जलस्तर और नीचे खिसकना चालू हो गया है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned