scriptबाईं तट नहरों से नहीं मिल रहा पानी, किसानों ने दी आंदोलन की चेतावनी | Water is not available from left bank canals, farmers warn agitation | Patrika News

बाईं तट नहरों से नहीं मिल रहा पानी, किसानों ने दी आंदोलन की चेतावनी

locationहोशंगाबादPublished: Nov 16, 2021 11:59:55 am

Submitted by:

devendra awadhiya

किसानों ने बनाई संघर्ष समिति, कलेक्टर को सौपेंगे ज्ञापन, किसानों का कहना 20 दिन बाद भी उनके खेतों तक पानी नहीं पहुंचने से पलेवा व गेहूं-चने की बोवनी नहीं कर पा रहे

बाईं तट नहरों से नहीं मिल रहा पानी, किसानों ने दी आंदोलन की चेतावनी

बाईं तट नहरों से नहीं मिल रहा पानी, किसानों ने दी आंदोलन की चेतावनी

होशंगाबाद. जलसंसाधन विभाग तवा परियोजना के बांयी तट नहरों में 28 अक्टूबर को पानी छोडऩे के 20 दिनों बाद भी किसानों के खेतों तक पर्याप्त पानी नहीं पहुंच पाने से आक्रोश बढ़ रहा है। किसानों ने संयुक्त संघर्ष समिति का गठन किया है। समिति का कहना है कि नहरों की न तो साफ सफाई हुई है और न पानी पहुंच पा रहा है। क्षेत्र में अभी पलेवा के लिए पानी नहीं मिल पा रहा है, तो कहीं नहर विभाग के सीमित कर्मचारियों के कारण पेट्रोलिंग के अभाव में पानी का व्यर्थ अपव्यय हो रहा है। दूरस्थ निचले क्षेत्र (टेल एरिया) में पलेवा देरी से होने पर बोहनी करने में भी देरी होने की आशंका बनी हुई है। इस कारण रबी फसलों के उत्पादन के भी प्रभावित होने की संभावनाएं बढ़ रही है। संयुक्त संघर्ष समिति ने जल्द ही आंदोलन किए जाने की चेतावनी दी है।
किसानों को नहीं मिल रही डीएपी, बोवनी पर पड़ रहा असर

जिले में खाद का संकट पिछले एक पखवाड़े से बना हुआ है। प्रशासन लाख दावे करे कि किसानों को खाद मिल रही, लेकिन हकीकत ये है कि खाद के लिए किसानों को सोसायटियों व डबल लॉक केंद्रों पर कई दिनों तक भटकना पड़ रहा है। खरीदी केंद्रों पर विवाद हो रहे। किसानों को केंद्रों पर लाइनें लगाकर घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। डीएपी नहीं मिलने से किसानों की रबी फसलों की बोवनी पिछडऩे लगी है। नाराज किसानों ने आंदोलन की चेतावनी दी है। इधर, अधिकारी भोपाल भीड़ जुटाने में मशगूल हैं।

खाद को लेकर खड़ी हो गई दिक्कत
क्षेत्र में तवा बांध से 28 अक्टूबर से नहरों में पानी छोड़ा गया और 30 तारीख से किसानों को पानी मिलना प्रारंभ हुआ, लेकिन डीएपी उपलब्ध नहीं होने से किसान रबी सीजन की बोवनी नहीं कर पा रहे। भारतीय किसान संघ के नेता संतोष पटवारे ने बताया कि किसानों ने पहले पलेवा कर दिया था और बोवनी की तैयारी भी कर ली, लेकिन प्रशासन समय पर डीएपी खाद ही मुहैया नहीं करवा पा रहा। डीएपी खाद पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल रहा है। सेवा सहकारी समितियों के माध्यम से ऋण पर खाद उपलब्ध कराया जा रहा है, लेकिन ज्यादातर लघु किसान परेशान हो रहे हैं। न तो निजी दुकानों और न ही सोसायटियों सहित डबल लॉक केंद्रों भी खाद नहीं मिल रहा। पिछले सप्ताह से सिवनी मालवा तहसील में खाद वितरण नहीं हो रहा है। बाजार में भी व्यापारियों को सीमित मात्रा में खाद दिया जा रहा है। छोटे व लघु किसान परेशान हैं।

सीमांत किसानों ने बताया कि प्रशासन की लापरवाही से आवश्यकता के अनुरूप कार्ड पर खाद प्राप्त नहीं हो रहा है, जबकि पिछले वर्षों में खाद का अग्रिम उठाव करा कर किसानों को रबी सीजन के लिए खाद दिया जाता था, लेकिन इस वर्ष नहीं हुआ। रासायनिक खादों में मूल्य वृद्धि भी किए जाने की सरकारी योजना के कारण किसानों को समय पर खाद प्रदाय नहीं होना भी मुख्य कारण है। किसानों ने सवाल किए हैं कि कृषि विभाग के अनुसार जिले में पर्याप्त मात्रा में खाद है। अगर है तो किसानों को खाद क्यों नहीं मिल रहा।

निजी उर्वरक दुकानों का निरीक्षण
निर्धारित दाम पर एवं बिना किसी अन्य आदान सामग्री टैगिंग के किसानों को उर्वरक उपलब्ध कराये जाने के लिए कृषि विभाग मानीटरिंग कर रहा है। उत्तम गुणवत्ता का बीज व खाद किसानों को उपलब्ध हो सके इसलिए खाद, बीज विक्रेताओं के भण्डारण से नमूने लिये जाकर परीक्षण हेतु भेजे जा रहे हैं। उप संचालक कृषि जेआर हेडाऊ ने निरीक्षण दल गठन किये गए हैं ,जिनके द्वारा निजी विक्रेताओं की दुकानों का सतत निरीक्षण कराया जा रहा है।

यूरिया-डीएपी के साथ जाइम-राखड़ की टैगिंग
निजी विक्रेताओं द्वारा कृषकों को यूरिया एवं डी.ए. पी. क्रय करने पर जाइम, राखड़ आदि की टैगिंग की शिकायत पर उप संचालक कृषि द्वारा तत्काल ही इसे संज्ञान में लेकर मेसर्स एचके कृषि मार्ट पिपरिया की जांच मौका स्थल पर कराई। जांच दल केन्द्र के अभिलेखों का निरीक्षण किया। दुकान पर आये कृषकों संजीव पुर्विया ग्राम भटगांव एवं कृषक चौधरी कमलेश ग्राम पचलावरा से जाइम, राखड़ या अन्य आदान सामग्री टैगिंग कर दिये जाने के संबंध में जानकारी भी ली गई। कृषकों ने बताया कि इनके द्वारा टैगिंग नहीं की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो