मौसम अलर्ट: नौतपा के तेवर हुए ढीले, गर्मी से मिलेगी राहत

हवा में नमी बढऩे से शाम को जल्दी ठंडा हो गया मौसम

होशंगाबाद- चार दिन में ही नौतपा के तेवर कम होते दिखाई दे रहे हैं। प्रदेश के कई जिलों में आंधी और हल्की बारिश से हवा में नमी बढऩे से अब शाम को मौसम जल्दी ठंडा हो रहा है। शुरूआत से अब तक तापमान ४३ डिग्री के पास बना हुआ है। वहीं अब बादलों की आवाजाही भी शुरू हो गई है। यही कारण है कि अब तापमान में बढ़ोत्तरी होने की संभावना कम ही है। मौमस विभाग के डीएस गौर ने बताया कि अभी हवा की दिशा दक्षिण-पश्चिम होने के साथ ही नमी की मात्रा बढ़ रही है।
बूंदाबांदी होने के बन रही संभावना
आगामी कुछ दिनों में बूंदाबांदी होने के साथ ही बादलों की आवाजाही की भी संभावना है। यही कारण हैं कि अब तापमान बढऩे की संभावना कम ही है।

तापमान में हुआ मामूली फेरबदल
गुरुवार को जिले के तापमान में मामूली फेरबदल हुआ। जिले के अधिकतम तापमान में ०.२ डिग्री की गिरावट हुई तो न्यूनतम तापमान में १.६ डिग्री की बढ़ोत्तरी हुई। इसी तरह पचमढ़ी के अधिकतम तापमान में २.४ डिग्री और न्यूनतम तापमान में ०.६ डिग्री की गिरावट हुई। तापमान में फेरबदल के बाद जिले का अधिकतम तापमान ४३.२ डिग्री व न्यूनतम तापमान २७.७ डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं पचमढ़ी में अधिकतम तापमान ३७ डिग्री व न्यूनतम तापमान २७ डिग्री रिकॉर्ड किया गया।
पाइप लाइन में लीकेज से रोजाना बर्बाद हो रहा अमृत
होशंगाबाद- शहर में अमृत योजना के तहत बिछाई गई पाइप लाइन जगह-जगह से लीकेज हो गई है। इन लीकेजों से रोजाना पानी बर्बाद हो रहा है। इंटेक वेल से फिल्टर प्लांट तक जाने वाली मुख्य पाइप लाइन में आईटीआई रोड़ के पास लीकेज हो गया है। महिनों से यहां बाल्ब से लीकेज हो रहा लेकिन नपा को इसकी मरम्मत का ध्यान नहीं है। इसी तरह अन्य जगहों पर भी पाइप लाइन में लीकेज होने से इंटेल वेल में तक पहुंचने वाले पानी का बहाव भी कम हो रहा है। कनेक्शन के बिना ही कर दी सप्लाई
इस योजना के तहत शहर में पाइप लाइन बिछाई गई थी। हालांकि अभी सभी घरों में कनेक्शन नहीं दिए गए हैं। वार्ड नंबर ७ में भी घरों में कनेक्शन नहीं दिए गए हैं। अब नपा ने पाइप लाइन में पानी की सप्लाई की तो प्रेशर अधिक होने से पाइप लाइन में जगह-जगह लीकेज हो गए हैं। इन लीकेजों से बह रहा पानी लोगों के लिए परेशानी का सबब बन रहा है। इनका कहना है
नपा अमले द्वारा पाइप लाइन की मरम्मत की जाती है। जहां भी लीकेज मिलता है उसे ठीक कराया जाएगा।

गौरव वर्मा, पेयजल प्रभारी, नपा

mausam news weather update
बृजेश चौकसे
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned